IND-W vs SA-W: साउथ अफ्रीका के खिलाफ शैफाली वर्मा ने जड़ा दोहरा शतक, महिला क्रिकेट इतिहास में बनाया रिकॉर्ड

अपना पांचवां टेस्ट मैच खेल रही शैफाली ने अपने पहले शतक को दोहरे शतक में बदलते हुए 205 रनों की पारी खेल डाली. हालांकि, उनकी ये यादगार पारी दुर्भाग्यपूर्ण रन आउट आउट के साथ खत्म हुई.
Shafali Verma

शेफाली वर्मा

IND-W vs SA-W Test Match: भारतीय युवा खिलाड़ी शैफाली वर्मा ने शुक्रवार, 28 जून को चेन्नई में नया रिकॉर्ड बनाया है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा  रहे टेस्ट मैच के पहले दिन दोहरा शतक लगाकर भारत को 400 रन के पार पहुंचाया है. शैफाली ने 197 गेंदों पर 205 रन बनाकर महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक दर्ज किया है.

अपना पांचवां टेस्ट मैच खेल रही शैफाली ने अपने पहले शतक को दोहरे शतक में बदलते हुए 205 रनों की पारी खेल डाली. हालांकि, उनकी ये यादगार पारी दुर्भाग्यपूर्ण रन आउट आउट के साथ खत्म हुई. यह युवा खिलाड़ी भारत की महिला क्रिकेट के लिए सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर के पूर्व कप्तान मिताली राज के रिकॉर्ड से केवल नौ रन से चूक गई.

ये भी पढ़ें- IND Vs ENG: इंग्लैंड को हराकर तीसरी बार फाइनल में टीम इंडिया, अब खिताबी मुकाबले में साउथ अफ्रीका से टक्कर

दोहरे शतक में 23 चौके और 8 छक्के शामिल

मिताली ने भारत के महिला टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड बनाया है. जब उन्होंने अगस्त 2002 में टॉनटन में इंग्लैंड के खिलाफ 214 रन बनाई थीं. 19 साल की उम्र में मिताली महिला टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाली सबसे कम उम्र की क्रिकेटर भी बनी हुई हैं. शैफाली वर्मा की पारी में 23 चौके और 8 छक्के शामिल थे. शेफाली 197 गेंदों में 205 रन बनाकर आउट हो गईं. इसके पहले उन्होंने स्मृति मंधाना के साथ मिलकर 292 रनों की रिकॉर्ड ओपनिंग पार्टनरशिप की थी. स्मृति मंधाना भी 149 रनों की बड़ी पारी खेली.

मंधाना ने अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए एक और शतक जड़ा, इस बार खेल के लाल गेंद प्रारूप में. भारतीय महिला बल्लेबाजों ने गेंदबाजों पर लगातार कहर बरपाया और एकमात्र टेस्ट के पहले दिन ही 400 का स्कोर बना लिया, जिससे दक्षिण अफ्रीका की टीम बेबस नजर आई. शैफाली वर्मा की पारी रन आउट होने के कारण 205 रन पर समाप्त हुई.

सबसे तेज दोहरा शतक बनाने का रिकॉर्ड

बता दें कि शैफाली के नाम अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज डबल सेंचुरी जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज हो चुका है. उन्होंने महज 194 गेंदों में 200 रनों का आंकड़ा छू लिया. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया की एनाबेल सदरलैंड ने 248 गेंदों में दोहरा शतक ठोक दिया था. खास बात ये है कि सदरलैंड ने भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

ज़रूर पढ़ें