Chhattisgarh: लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस ने की समीक्षा बैठक, पार्टी के शीर्ष नेता रहे मौजूद

Chhattisgarh News:AICC द्वारा बनाई गई फैक्ट एंड फाइंडिंग कमेटी अगले कुछ दिनों तक बैठक करके पार्टी को भविष्य में कैसे मजबूत कर सकते हैं, इस पर रिपोर्ट सौंपेगी.
Chhattisgarh News

बैठक के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता

Chhattisgarh News: लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने शुक्रवार को एक बड़ी बैठक की. प्रदेश कार्यालय में हुई बैठक में लोकसभा चुनाव के हार की समीक्षा की गई. हार की समीक्षा के लिए AICC द्वार बनाई गई फैक्ट एंड फाइंडिंग कमिटी आज रायपुर पहुंची थी. जिसके बाद फैक्ट एंड फाइंडिंग कमिटी के चेयरमैन वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता में हार की समीक्षा की गई. इस बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पीसीसी चीफ दीपक बैज समेत सभी वरिष्ठ कांग्रेस नेता मौजूद रहे.

AICC द्वारा बनाई गई फैक्ट एंड फाइंडिंग कमेटी अगले कुछ दिनों तक बैठक करके पार्टी को भविष्य में कैसे मजबूत कर सकते हैं, इस पर रिपोर्ट सौंपेगी. बैठक में शामिल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट ने कहा कि कांग्रेस के समर्थक-कार्यकर्ता और वोट बैंक में कोई कमी नहीं आई है.

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh: कोरबा में पिता ने पानी मांगा तो बेटे ने गला दबाकर कर दी हत्या, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ में कम नहीं हुआ कांग्रेस का वोट प्रतिशत

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने अपने बयान में आगे कहा कि छत्तीसगढ़ में वोट कम नहीं हुआ है, आने वाले चुनाव की तैयारी हम अभी से कर रहे हैं. हमने अपनी ताकत के साथ लड़ा भले परिणाम हमारे पक्ष में नहीं रहा. कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि भाजपा द्वारा इस चुनाव में धन-बल प्रशासन के उपयोग के बाद भी कांग्रेस के वोट प्रतिशत में कमी नहीं आई. कमिटी के रिपोर्ट के बाद जरूरी कार्रवाई होगी.

राहुल गांधी को नेता विपक्ष के लिए बधाई

सचिन पायलट ने कहा कि छत्तीसगढ़ में हिंसा को लेकर कार्रवाई नहीं हुई है. 5-6 महीने में छत्तीसगढ़ सरकार छाप नहीं छोड़ पाई. छत्तीसगढ़ के अंदर हमारा वोट शेयर बिल्कुल कम नहीं हुआ है. कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि आज के बैठक में छत्तीसगढ़ के सभी वरिष्ठ नेताओं ने लोकसभा में नेता विपक्ष बनने पर राहुल गांधी को बधाई दी है. देश में मजबूत विपक्ष की जरूरत थी. जो अब बन चुकी है. कांग्रेस-भाजपा के बीच गैप कम हुआ है. हमारे वोट शेयर में इजाफा हुआ है..

सचिन पायलट ने बीजेपी पर निशाना साधा

भाजपा ने 303 सांसदों के साथ चुनाव में उतरे. वे हार गए. INDIA अलायंस को जनता से आशीर्वाद मिला है. जनता ने कांग्रेस के मुद्दे को स्वीकार किया है. भाजपा के मुद्दे को जनता ने नकारा है. भाजपा को खंडित जनादेश था, भविष्य में ये सरकार कहा तक जाती है देखने वाली बात होगी. सचिन पायलट ने आगे कहा इस लोकसभा चुनाव में जो जनता ने जनादेश दिया है कि अब संसद में मनामानी कोई नहीं कर सकता. बेरोजगारी का मुद्दा ज्वलंत है, पेपर लिक हो रहे हैं. लेकिन इन पर बात करने पर राहुल गांधी का माइक बंद कर दिया जा रहा है.

फैक्ट एंड फाइंडिंग कमेटी को लकर पायलट ने क्या कहा?

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सचिन पायलट ने पार्टी के अंदर नेताओं के गुस्सा फूटने की बात से इनकार किया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस में कहीं भी आपसी गुटबाजी नहीं है. साथ ही संगठन में बदलाव के सवाल पर सचिन पायलट ने कहा कमेटी किसी को बनाने या किसी को बिगाड़ने नहीं आई है बल्कि सुझाव लेने आई है. वहीं रायपुर पहुंचे कांग्रेस के फैक्ट एंड फाइंडिंग कमेटी के चेयरमैन पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली ने कहा कि हम सिर्फ बात करके हार का कारण पता लगाने आए हैं. इसके बाद हम आगे की तैयारी करेंगे.

बता दें कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस फैक्ट फाइंडिंग कमेटी एक जुलाई तक दौरा करेगी और सभी संभाग में बैठक करने के बाद अपनी अंतिम रिपोर्ट एआईसीसी को सौंपेगी…रिपोर्ट के आधार पर राष्ट्रीय स्तर के नेता संगठन में बदलाव करने और अन्य तरह के निर्णय लेंगे…अब आने वाला समय बताएगा कि आखिर बैठक में हुए निर्णय और समझाइश का कितना असर छत्तीसगढ़ कांग्रेस पर पड़ता है और आखिरकार हार पर हुई समीक्षा का निष्कर्ष क्या निकल कर सामने आता है.

ज़रूर पढ़ें