‘देश के भावी प्रधानमंत्री अखिलेश यादव’, सपा मुख्यालय के बाहर लगा पोस्टर; इंडिया ब्लॉक को बड़ा संदेश देने की कोशिश?

उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा सीट से अखिलेश यादव ने बड़ी जीत दर्ज की है. उन्होंने भाजपा के सुब्रत पाठक को हराया है. इसी के साथ सपा देश की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. 

सपा मुख्यालय

UP News: देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में भाजपा से जमीन छीनने के बाद विपक्ष उत्साहित है. बता दें कि लोकसभा चुनाव में इंडिया ब्लॉक ने राज्य की 80 में से 43 सीटों को अपने नाम किया है. वहीं, भाजपा को 33 सीटों पर ही सफलता मिल सकी हैं. इस जीत के बाद अब समाजवादी पार्टी (सपा) ने अपने नेता अखिलेश यादव को भावी प्रधानमंत्री बता डाला है.

दरअसल, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का एक जुलाई को जन्मदिन है. इससे ठीक दो दिन पहले यानी शनिवार को पार्टी नेता मंजीत यादव ने एक बड़ी सी होर्डिंग लखनऊ स्थित सपा मुख्यालय के द्वार पर लगवा दिया है. बता दें कि इस होर्डिंग में अखिलेश यादव की बड़ी सी तस्वीर लगाई गई है. उसके बगल में उनको भावी प्रधानमंत्री लिखकर जन्मदिन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं लिखी है. वहीं, इसको लेकर विपक्षी इंडिया ब्लॉक में काफी चर्चा हो रही है.

ये भी पढ़ेंः केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ AAP का हल्ला बोल, भाजपा मुख्यालय के घेराव की कोशिश में पार्टी कार्यकर्ता

आपको बता दें, उत्तर प्रदेश की कन्नौज लोकसभा सीट से अखिलेश यादव ने बड़ी जीत दर्ज की है. उन्होंने भाजपा के सुब्रत पाठक को हराया है. इसी के साथ सपा देश की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है.

देश में कौन कितनी सीटें जीता?

निर्वाचन आयोग के अनुसार, लोकसभा चुनाव में भाजपा को 240, कांग्रेस को 99, समाजवादी पार्टी को 37, तृणमूल कांग्रेस को 29, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम को 22, तेलुगु देशम पार्टी को 16, जनता दल यूनाइटेड को 12, शिवेसना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) को 9, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ( शरद पवार) को 8, शिवसेना (शिंदे गुट) को 7, लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) को 5, युवजन श्रमिक रयाथु कांग्रेस पार्टी को 4, राष्ट्रीय जनता दल को 4, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को 3, आम आदमी पार्टी को 3, झारखण्ड मुक्ति मोर्चा को 3, जनसेना पार्टी को 2, सीपीआई(एमएल)(एल) को 2, जनता दल (सेक्युलर) को 2, विदुथलाई चिरूथईगल काची को 2, कम्युनिस्ट पार्टी आफ इंडिया को 2, राष्ट्रीय लोक दल को 2, जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस को 2 सीटें मिली हैं.

वहीं यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी- लिबरल को 1,  हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) को 1, केरल कांग्रेस को 1, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी को 1, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को 1, वॉइस ऑफ़ द पीपल पार्टी को 1, जोरम पीपुल्स मुवमेंट को 1, शिरोमणि अकाली दल को 1, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को 1, भारत आदिवासी पार्टी को 1, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को 1, मरुमलार्ची द्रविड़ मुन्‍नेत्र कड़गम को 1, आजाद समाज पार्टी (कांशी राम) को 1, अपना दल (सोनेलाल)  को 1, आजसु पार्टी को 1, एआईएमआईएम को 1 और अन्य को 7 सीटें मिली हैं.

उत्तर प्रदेश में किसे कितनी सीटें मिलीं?

उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा को झटका लगा है. समाजवादी पार्टी ने 37 सीटों को अपने नाम किया है. वहीं, भाजपा को 33 सीटों पर ही सफलता मिल सकी हैं. बता दें कि भगवा पार्टी ने 2019 में अकेले 62 सीटें जीती थीं.

ज़रूर पढ़ें