लोकसभा में दिए भाषण पर चली कैंची तो भड़के राहुल गांधी, स्पीकर को पत्र लिखकर की ये मांग

राहुल गांधी ने कहा, "यह देखकर स्तब्ध हूं कि जिस तरह से मेरे भाषण के काफी हिस्से को निष्कासन की आड़ में कार्यवाही से हटा दिया गया है."

राहुल गांधी ने स्पीकर को लिखा पत्र

Rahul Gandhi: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने अपने भाषण से हटाई गई टिप्पणियों पर नाराजगी जाहिर की है. उन्होंने मंगलवार को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को पत्र लिखकर टिप्पणियों को बहाल करने का अनुरोध किया है.

राहुल गांधी ने अपने पत्र में लिखा, “मैं यह 1 जुलाई 2024 को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान मेरे भाषण से निकाली गई टिप्पणियों और अंशों के संदर्भ में लिख रहा हूं. यह देखकर स्तब्ध हूं कि जिस तरह से मेरे भाषण के काफी हिस्से को निष्कासन की आड़ में कार्यवाही से हटा दिया गया है. मेरी सुविचारित टिप्पणियों को रिकॉर्ड से हटा देना संसदीय लोकतंत्र के सिद्धांतों के खिलाफ है. मैं अनुरोध करता हूं कि कार्यवाही से हटाई गई टिप्पणियों को बहाल किया जाए.”

राहुल की स्पीच के कौन से हिस्से हटाए गए?

सोमवार को लोकसभा में राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को घेरते हुए कई विवादित बयान दिए थे, जिसने देश का सियासी तापमान बढ़ा दिया है. इनमें सबसे मुख्य ‘हिंसक हिंदू’ वाली टिप्पणी थी. उन्होंने कहा था कि जो लोग अपने आपको हिंदू कहते हैं वो 24 घंटे हिंसा करते हैं. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने राहुल गांधी की इस टिप्पणी के साथ-साथ बीजेपी और आरएसएस पूरा हिंदू समाज नहीं, अल्पसंख्यकों के साथ अन्याय, अग्निवीर सेना की नहीं बल्कि पीएमओ की योजना और उद्योगपति अंबानी और अडानी पर उनकी टिप्पणी को रिकॉर्ड से हटा दिया है.

अनुराग ठाकुर बोले- राहुल गांधी को पूरे देश से माफी मांगनी चाहिए

उधर, भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी पर हिंसक हिंदू वाले बयान को लेकर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, “सनातन धर्म व हिन्दूओं के प्रति राहुल गांधी की नफरत जगजाहिर है. मगर लोकतंत्र के मंदिर संसद भवन में खड़े होकर हिन्दूओं के प्रति इतनी घृणा, इतनी निम्नस्तरीय सोच, ऐसे बयान के लिए राहुल गांधी को पूरे देश से माफी मागनी चाहिए.”

ये भी पढ़ेंः ‘…वो खुद आतंकवादी’, रामदास आठवले ने राहुल गांधी पर की विवादित टिप्पणी; ‘हिंसक हिंदू’ वाले बयान पर भड़के

जेपी नड्डा भी बरसे

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी राहुल गांधी को आड़े हाथों लिया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “राहुल गांधी को सभी हिंदुओं को हिंसक कहने के लिए तुरंत उनसे माफी मांगनी चाहिए. यह वही व्यक्ति है जो विदेशी राजनयिकों से कह रहा था कि हिंदू आतंकवादी हैं. हिंदुओं के प्रति यह अंतर्निहित नफरत बंद होनी चाहिए.”

ज़रूर पढ़ें