न्यूयॉर्क के ‘मैडम तुसाद म्यूजियम’ में योग गुरु रामदेव का वैक्स स्टैच्यू, दिल्ली में हुआ अनावरण

रिपोर्ट के मुताबिक, एक मोम की मूर्ति को बनाने में करीब 6 से 8 महीने लगते हैं. इसमें सिर से पैर तक मापने की पूरी प्रक्रिया शामिल होती है.
Yoga Guru Ramdev's

Image Credit: ©google

Ramdev: न्यूयॉर्क स्थित ‘मैडम तुसाद म्यूजियम’ में योग गुरु रामदेव बाबा का ‘वैक्स स्टेच्यू’ लगाया जा रहा है. जिसके लिए योग गुरु रामदेव के मोम के पुतले का अनावरण मैडम तुसाद म्यूजियम के दिल्ली के एक कार्यक्रम में किया गया है. इस मौके पर रामदेव बाबा खुद भी मौजूद रहे. दिल्ली में समारोह के बाद इसे न्यूयॉर्क भेजा जाएगा. बता दें कि पहली बार मैडम तुसाद म्यूजियम में किसी सन्यासी की प्रतिमा लगाई जाएगी. इस मौके पर पतंजलि के प्रवक्ता ने कहा कि यह भारतीय संस्कृति, संन्यास और सनातन योग परंपरा के वैश्विक प्रभाव को मान्यता मिला है. रामदेव दुनिया भर के उन सेलिब्रिटी में शामिल हो गए हैं, जिनका मैडम तुसाद म्यूजियम में वैक्स स्टेच्यू लगा हुआ है.

वैक्स स्टैच्यू में क्या है खास?

न्यूयार्क में बाबा रामदेव का मोम का पुतला वृक्षासन वाले पोज में नजर आएगा, इसी पोज में स्टैच्यू का अनावरण किया गया.  इससे पहले बाबा रामदेव ने बताया कि पुतले को बनाने से पहले साल 2018 में तुसाद न्यूयॉर्क की टीम ने दो सौ से ज्यादा बार बॉडी की नाप ली थी. इस दौरान टीम ने उनके चेहरे के भावों को भी रेकॉर्ड किया और उनकी सैकड़ों फोटो लीं

जानें किन भारतीय हस्तियों की वैक्स स्टैच्यू लगी

मैडम तुसाद म्यूजियम में  अब तक तमाम भारतीय हस्तियों की मोम प्रतिमाएं लग चुकी हैं. इसमें भगत सिंह, इंदिरा गांधी महात्मा गांधी, नरेंद्र मोदी, अमिताभ बच्चन, मिल्खा सिंह, मैरीकॉम, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, लता मंगेशकर, ऐश्वर्या राय बच्चन, शाहरुख खान और सलमान खान के अलावा ऋतिक रोशन की वैक्स स्टैच्यू लगी है.

यह भी पढ़ें: MP News: ‘अखाड़ा’ बना MP कांग्रेस कार्यालय, दिग्विजय-कमलनाथ समर्थकों के बीच चले लात-घूसे, पार्टी ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

करोड़ों रुपये में बनता है ‘वैक्स स्टैच्यू’

रिपोर्ट के मुताबिक, एक मोम की मूर्ति को बनाने में करीब 6 से 8 महीने लगते हैं. इसमें सिर से पैर तक मापने की पूरी प्रक्रिया शामिल होती है. मूर्ति में एक एक बाल को लगाया जाता है.एक मोम की मूर्ति को बनाने में कम से कम 1.5 से दो करोड़ रुपये तक का खर्च आ जाता है.  बता दें कि 1835 में मैडम तुसाद म्यूजियम की स्थापना की गई थी. मैडम तुसाद के अंदर दुनियाभर के फेमस हस्तियों के वैक्स स्टैच्यू का विश्व प्रसिद्ध संग्रहालय है. भारत के अभी तक इसमें 12 हस्तियों के पुतले इस म्यूजियम में लग चुके हैं.अब बाबा रामदेव भी इन हस्तियों में शामिल हो जाएंगे.

ज़रूर पढ़ें