IND vs ZIM: भारत ने रचा इतिहास, सबसे ज्यादा T20I मैच जीतने का पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ा

India Vs Zimbabwe : इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा विदेशी T20 मैच जीतने का पाकिस्तान के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.
India Vs Zimbabwe

भारतीय क्रिकेट टीम

India Vs Zimbabwe : भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की T20 सीरीज को 4-1 के बड़े अंतर से जीत लिया है. शुभमन गिल की कप्तानी में टीम ने पहला मुकाबला गंवाने के बाद लगातार 4 मैच जीतकर शानदार वापसी की. इसके साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की T20 सीरीज के अंतिम मैच में जीत दर्ज कर एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. दरअसल, भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा विदेशी T20 मैच जीतने का पाकिस्तान के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

भारत ने 42 रनों से जीता आखिरी मुकाबला

जिम्बाब्वे के हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेले गए पांचवें और आखिरी टी20 मुकाबले में भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 42 रनों से शानदार जीत हासिल कर सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 167 रन बनाए थे, जिसके जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 125 रन ही बना सकी.

भारत की जीत में मुकेश कुमार और शिवम दुबे का अहम योगदान रहा. मुकेश कुमार ने 4 विकेट लिए, वहीं शिवम दुबे ने 26 रन बनाए और 2 विकेट भी चटकाए. संजू सैमसन ने 58 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली.

जिम्बाब्वे की खराब रही शुरुआत

जिम्बाब्वे की शुरुआत खराब रही और टीम ने शुरुआती ओवरों में ही विकेट गंवा दिए. इसके बाद मायर्स और मरुमानी ने कुछ रन बनाकर टीम को संभाला, लेकिन मुकेश कुमार की गेंदबाजी के सामने वे टिक नहीं सके. भारत के शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के सामने जिम्बाब्वे की टीम 125 रन ही बना सकी और 42 रनों से हार गई.

यह भी पढ़ें- India Vs Zimbabwe: भारत ने आखिरी मुकाबले में जिम्बाब्वे को 42 रनों से हराया, टी20 सीरीज पर 4-1 से किया कब्जा

विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम बनी 

इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली. सीरीज जीत के अलावा भारतीय टीम ने एक ऐतिहासिक उपलब्धि भी हासिल की. जिम्बाब्वे के खिलाफ यह जीत भारत की विदेशी सरजमीं पर 51वीं T20 जीत है. इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था, जिसने विदेशों में 50 T20 मैच जीते थे.

भारत ने ये उपलब्धि 82 मैचों में हासिल की है, वहीं पाकिस्तान ने 95 मैचों में 50 जीत हासिल की है. भारतीय टीम ने विदेशी सरजमीं पर यह रिकॉर्ड बनाकर एक बार फिर साबित कर दिया है कि वे किसी भी परिस्थिति में जीत के लिए तैयार रहते हैं.

विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीमें

ज़रूर पढ़ें