Delhi Rain: बारिश से दिल्ली-NCR में मौसम हुआ सुहाना, भीषण गर्मी से लोगों को मिली राहत

Weather Update: केरल, कर्नाटक और गोवा, इन तीन राज्यों में IMD ने आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश और अगले कुछ दिनों तक 20 सेमी से अधिक बारिश की संभावना जताई है.
Weather Update

प्रतीकात्मक चित्र

Weather Update: देश में मानसून आने के बाद से मौसम में कई उतर-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं. कहीं तेज बारिश के बाद गर्मी से राहत मिल रही तो कहीं सूरज निकलने के बाद उमस बढ़ जा रही. कई राज्यों में भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी हो रहे हैं. वहीं कई राज्यों में बारिश के कम आसार दिख रहे हैं. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-NCR में मानसून नीचे की ओर खिसक रहा है और इस सप्ताह मानसून तटीय केरल, कर्नाटक और गोवा की ओर बढ़ रहा है.

IMD ने जारी किया रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट

केरल, कर्नाटक और गोवा, इन तीन राज्यों में IMD ने आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश और अगले कुछ दिनों तक 20 सेमी से अधिक बारिश की संभावना जताई है. साथ ही मौसम विभाग की और से कोल्हापुर, हिंगोली, यवतमाल, रायगढ़, पुणे और सतारा में ऑरेंज अलर्ट, रत्नागिरी जिले में रेड अलर्ट और ठाणे, मुंबई, धुले और पालघर में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

जानें कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

दिल्ली के कई हिस्सों में आज सुबह बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया है. लोगों को उमस से राहत तो मिली लेकिन राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में जलभराव से दिल्लीवासियों को दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग के अनुमान से 19 जुलाई तक दिल्ली में तेज हवा के साथ अच्छी बारिश होने की सम्भावना हैं.

कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालत

भारी बारिश की वजह से लोगों को भीषण गर्मी से राहत तो मिली है लेकिन देश के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालत बन गए हैं. गंगा, यमुना, गंडक और कावेरी जैसी देश की तमाम बड़ी नदियां उफान पर हैं. भारी बारिश के कारण असम में बाढ़ का सबसे ज्यादा कहर है. उत्तर प्रदेश में हाथरस, कुशीनगर और श्रावस्ती जिले पूरी तरह से बाढ़ की चपेट में हैं. उत्तराखंड में भी बाढ़ से कई जिले प्रभावित हैं.

ज़रूर पढ़ें