Wayanad Landslide: वायनाड भूस्खलन में अब तक 158 लोगों की मौत, कई लापता, दूसरे दिन भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Wayanad Landslide: केरल के वायनाड में मंगलवार (30 जुलाई) तड़के आए भूस्खलन की वजह से काफी ज्यादा तबाही मची गई है. अभी तक 143 लोगों की मौत हो चुकी है. कई लोगों के लापता होने की जानकारी सामने आ रही है.
Wayanad Landslide

वायनाड में भूस्खलन ने मचाई तबाही

Wayanad Landslide: केरल के वायनाड में मंगलवार (30 जुलाई) तड़के आए भूस्खलन की वजह से काफी ज्यादा तबाही मची गई है. अभी तक 158 लोगों की मौत हो चुकी है. कई लोगों के लापता होने की जानकारी सामने आ रही है. राहत और बचाव का कार्य जारी है और फंसे हुए लोगों को बाहर निकाला जा रहा है. मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने लगातार वायनाड के हालातों पर नजर बनाई हुई है.

प्रभावित क्षेत्रों में में जा रही केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज की गाड़ी मलप्पुरम जिले के मंजेरी के पास एक दुर्घटना का शिकार हो गई. वह वायनाड की यात्रा कर रही थी. उन्हें मामूली चोटें आई हैं और उनका इलाज मंजेरी मेडिकल कॉलेज में किया जा रहा है. वहीं, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस भी वायनाड पहुंच रहे हैं. दोनों ही लोग वायनाड भूस्खलन के बाद चल रहे रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी लेंगे. वायनाड भूस्खलन में अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 158 हो गई है.

ये भी पढ़ें- वायनाड भूस्खलन के प्रभावित क्षेत्रों में राहत पहुंचाएंगे भारतीय तट रक्षक के जवान, टीमें हुई रवाना

बारिश का अलर्ट जारी

भारतीय सेना के जवानों ने चूरलमाला में बचाव अभियान शुरू किया है. यहां सेना की चार टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी हुई हैं. एनडीआरएफ भी टीमें भी लोगों को बचाने का काम कर रही हैं. मौसम विभाग ने बताया है कि अगले तीन घंटे में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने वाली है. विभाग ने केरल के पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम और एर्नाकुलम जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वायनाड, कोझिकोड़, कन्नूर और कासरगोड़ जिले में भी अगले तीन घंटे में भारी बारिश होने वाली है.

वहीं, आज वायनाड के पूर्व सांसद राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी प्रभावित इलाके का दौरा करेंगे. फिलहाल वायनाड सहित केरल के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है. 11 जिलों में स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई हैं.

राहत बचाव में जुटी एनडीआरएफ की टीम

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, आग और बचाव, नागरिक सुरक्षा, एनडीआरएफ और स्थानीय इमरजेंसी रिस्पांस टीम के सदस्य बचाव कार्यों में शामिल हैं. डीएससी सेंटर कन्नूर से लगभग 200 भारतीय सेना के जवान और कोझिकोड से 122 टीए बटालियन भी प्रभावित इलाके में मौजूद हैं. इसके साथ ही वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर, एक एमआई-17 और एक एएलएच भी बचाव कार्यों में जुटी हुई है. बचाए गए और घायल हुए 120 से अधिक लोगों का वायनाड के अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के मुताबिक, 116 शवों का पोस्टमॉर्टम पूरा हो चुका है.

ज़रूर पढ़ें