UP News: सपा सांसद बाबू सिंह कुशवाहा के खिलाफ ED का एक्शन, लखनऊ में जमीन जब्त, बुलडोजर लेकर पहुंची टीम

UP News: ईडी को बाबू सिंह की संपत्तियो की जांच में इस भूमि की जानकारी मिली थी जिसके बाद भ्रष्टाचार से अर्जित इस भूमि को जब्त किया गया है. कार्रवाई के लिए प्रवर्तन निदेशालय की टीम अपने साथ बुलडोजर लेकर भी पहुंची है.
Babu singh Kushwaha

सपा सांसद बाबू सिंह कुशवाहा

UP News:  बसपा सरकार में अंजाम दिए गए राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (NHRM) घोटाले के मुख्य आरोपियों में शामिल तत्कालीन मंत्री व सपा के जौनपुर से सांसद बाबू सिंह कुशवाहा की लखनऊ में स्थित बेशकीमती जमीन को प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त कर लिया है. यह जमीन कानपुर रोड पर स्कूटर इंडिया के सामने स्थित है. संबंधित भूमि पर बाबू सिंह द्वारा संचालित हिंदी अखबार की प्रिंटिंग मशीन लगी है साथ ही, कृषि योग्य भूमि भी है.

ईडी को बाबू सिंह की संपत्तियो की जांच में इस भूमि की जानकारी मिली थी जिसके बाद भ्रष्टाचार से अर्जित इस भूमि को जब्त किया गया है. कार्रवाई के लिए प्रवर्तन निदेशालय की टीम अपने साथ बुलडोजर लेकर भी पहुंची है जिससे की अवैध निर्माण को ढहाया जा सके.जौनपुर से समाजवादी पार्टी सांसद के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग केस दर्ज है.

ये भी पढ़ें- UP News: योगी सरकार का बड़ा फैसला, मेडिकल सीट छोड़ने पर नहीं लगेगा जुर्माना, जानें कितना देना होता था फाइन

इस केस में जेल जा चुके हैं बाबू सिंह कुशवाहा

बताते चलें कि इसी मामले में ईडी की टीम ने शुक्रवार को कार्रवाई की. एनआरएचएम केस में बाबू सिंह कुशवाहा जेल भी जा चुके हैं. ऐसे में ईडी के ताजा एक्शन ने यूपी की राजनीति में हलचल तेज कर दी है. हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव 2024 में बाबू सिंह कुशवाहा ने जीत दर्ज की थी. समाजवादी पार्टी के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरे बाबू सिंह कुशवाहा ने भाजपा के कृपाशंकर सिंह को मात दी थी.

जौनपुर से पूर्व सांसद धनंजय सिंह के भाजपा को समर्थन दिए जाने के बाद भी सपा उम्मीदवार ने अपनी जीत का परचम लहराया. हालांकि, उनके खिलाफ लंबे समय से आय से अधिक संपत्ति का केस चल रहा है. इस केस में बाबू सिंह कुशवाहा पर ईडी का एक्शन चलता रहा है.

आठ मामलों में तय हो चुका है आरोप

सपा सांसद बाबू सिंह कुशवाहा के खिलाफ अब तक आठ मामलों में आरोप तय हो चुके हैं. वहीं, आय से अधिक संपत्ति मामले में उनके खिलाफ लगातार एक्शन चल रहा है. बाबू सिंह कुशवाहा पर आय से अधिक संपत्ति मामला सामेत कई मामले दर्ज हैं. उनके खिलाफ ईडी के साथ-साथ सीबीआई की भी जांच चल रही है.

ज़रूर पढ़ें