J&K Cloud Burst: जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में फटा बादल, रिहायशी इलाकों में घुसा पानी, श्रीनगर-करगिल मार्ग बंद

J&K Cloud Burst: गांदरबल जिले के एडीसी गुलजार अहमद ने कहा, “रविवार रात बादल फटने की वजह से यहां मलबा जमा हो गया है, लेकिन इस घटना में किसी की हताहत होने की कोई जानकारी नहीं है.
Jammu And Kashmir Cloud Burst

जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में फटा बादल

Jammu Kashmir Cloud Burst: जम्मू-कश्मीर के गांदरबल जिले के चेरवान कंगन इलाके में बादल फटने की घटना सामने आई है. यहां बादल फटने की वजह से खेती को ज्यादा नुकसान पहुंचा है. चेरवान कंगन इलाके के लोगों ने बताया कि बादल फटने से धान के खेतों को नुकसान पहुंचा, कई वाहन मलबे में फंस गए और रिहायशी इलाकों में पानी घुस गया.

इसके अलावा यहां के पडवबल के पास नहर ओवरफ्लो होने की वजह से सड़क पर कीचड़ जमा हो गया है, जिस कारण एसएसजी रोड बंद हो गई है. अच्छी बात ये है कि यहां से अभी तक किसी के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं है.

ये भी पढ़ें- Waqf Act Bill: वक्फ एक्ट में बड़े बदलाव की तैयारी, संसद में बिल पेश कर सकती है मोदी सरकार

राहत और बचाव कार्य में जुटी प्रशासन

गांदरबल जिले के एडीसी गुलजार अहमद ने कहा, “रविवार रात बादल फटने की वजह से यहां मलबा जमा हो गया है, लेकिन भगवान की कृपा से किसी की जान नहीं गई. हमारी प्राथमिकता सड़क को साफ करना है… जिन घरों में मलबा घुसा है, हमने उन लोगों को बचाया और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया. जिला पुलिस, प्रशासन और निजी प्रतिष्ठान मिलकर काम कर रहे हैं. हम इसे आज ही साफ कर पाएंगे.”

हिमाचल में 9 लोगों की मौत

वहीं, हिमाचल प्रदेश के मंडी में राजबन गांव से एक शव बरामद होने के साथ ही तीन जिलों में बादल फटने से आई बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है, जबकि बचाव दल करीब 45 लापता लोगों की तलाश कर रहा है. आपको बता दें कि हिमाचल के तीन जिलों – शिमला, कुल्लू और मंडी में बादल फटने के बाद लापता हुए करीब 45 लोगों का पता लगाने के लिए बचाव अभियान शनिवार को फिर से शुरू हो गया लेकिन अभी तक कोई सफलता नहीं मिली है. NDRF, SDRF, ITBP, CISF, पुलिस और होमगार्ड की टीम के कुल 410 बचावकर्मी ड्रोन की मदद से खोज अभियान में शामिल हैं.

SDRF के कमांडिंग ऑफिसर करम सिंह ने कहा, “संयुक्त बचाव अभियान चल रहा है और लापता लोगों की तलाश के प्रयास जारी हैं. हम मलबे में दबे या फंसे हुए लोगों का पता लगाने के लिए विभिन्न उपकरणों और सेंसर का उपयोग कर रहे हैं.”

ज़रूर पढ़ें