Bangladesh Violence: शेख हसीना की मदद कर रहा भारत, सुरक्षित स्थान पर ले जाने की तैयारी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम मोदी से मुलाकात कर उन्हें पड़ोसी मुल्क की स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी दी.
Bangladesh Violence

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना

Bangladesh Violence: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने सोमवार को गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की. एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि भारतीय वायुसेना और अन्य सुरक्षा एजेंसियां ​​उन्हें सुरक्षा मुहैया करा रही हैं और उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा रहा है. दूसरी ओर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम मोदी से मुलाकात कर उन्हें पड़ोसी मुल्क की स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

प्रदर्शनकारी छात्र नहीं बल्कि आतंकी हैं: हसीना

प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा हसीना के इस्तीफे से पहले प्रदर्शनकारियों ने कई घरों और गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया . सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया . यह बवाल तब और बढ़ गया जब हसीना ने कहा कि प्रदर्शनकारी छात्र नहीं बल्कि आतंकी हैं. उन्होंने कहा कि देशवासियों से मैं अपील कर रही हूं कि इन आतंकियों को सख्ती से कुचलें.

‘ढाका ट्रिब्यून’ अखबार की खबर के अनुसार, सोमवार अपराह्न प्रदर्शनकारियों ने ढाका में कई प्रमुख स्थानों पर आगजनी की, जिसमें धानमंडी 32 स्थित बंगबंधु भवन भी शामिल है, जिसे बंगबंधु स्मारक संग्रहालय के रूप में भी जाना जाता है. यह संग्रहालय हसीना के पिता शेख मुजीबुरर्रहमान को समर्पित है, जिनकी 1975 में राष्ट्रपति रहने के दौरान हत्या कर दी गई थी.

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश हिंसा के बीच PM Modi से मिले एस जयशंकर, हिंडन एयरबेस पर मौजूद शेख हसीना से मिलने पहुंचे NSA डोभाल

सरकारी नौकरियों में आरक्षण को लेकर बवाल

बांग्लादेश में स्वतंत्रता सेनानियों के रिश्तेदारों के लिए सरकारी नौकरियों में दिए गए आरक्षण के विरोध में एक जुलाई से प्रदर्शन की शुरुआत हुई थी. इससे पहले पांच जून को ढाका हाईकोर्ट ने स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों के लिए आरक्षण की व्यवस्था को फिर से लागू करने का आदेश दिया था. यही वो वजह बनी जिसके बाद पूरे बांग्लादेश में आरक्षण को लेकर विद्रोह शुरू हो गया था. विरोध कदर बढ़ा कि हालात तख्तापलट तक पहुंच गए.

 

ज़रूर पढ़ें