Delhi Metro के सभी स्टेशनों पर अब होगी तीन स्तरीय सुरक्षा जांच, लग सकती हैं लंबी कतारें, जानें क्या है वजह

Delhi Metro: यात्रियों की सुरक्षा जांच के लिए हर मेटल डिटेक्टर गेट के पास दो अतिरिक्त सीआइएसएफ के जवान तैनात रहेंगे जो हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर से जांच करेंगे.
Delhi Metro

दिल्ली मेट्रो स्टेशन

Delhi Metro: देश भर में स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. इसी बीच अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी होने लगी है. अगर आप भी दिल्ली में रहते हैं और दिल्ली मेट्रो से सफर करते हैं तो आपके लिए ये जानकारी महत्वपूर्ण है. दरअसल डीएमआरसी ने 15 अगस्त के मद्देनजर मेट्रो में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है. DRMC ने बताया है कि 6 अगस्त से लेकर स्वतंत्रता दिवस तक दिल्ली मेट्रो में तीन स्तरीय जांच की जाएगी.

डीएमआरसी ने की अपील

DMRC ने तीन स्तरीय सुरक्षा जांच को लेकर जानकारी देते हुए कहा, “15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस से पहले बढ़ी हुई सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर, कल यानी 6 अगस्त 2024 से मेट्रो स्टेशनों पर CISF द्वारा यात्रियों की सुरक्षा जांच और तेज कर दी जाएगी, “.

यह भी पढ़ें- Jio और Airtel को कड़ी टक्कर देने की तैयारी में BSNL, ग्राहकों के लिए शुरू किया ये सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान

ट्वीट में कहा गया है कि पीक ऑवर में या ऑफिस टाइम पर मेट्रो स्टेशन पर लंबी कतार लग सकती है, इसलिए अगर आप पीक ऑवर में मेट्रो में सफर करने की सोच रहे हैं तो कल से थोड़ा अधिक वक्त लेकर चलें. साथ ही DMRC ने लोगों से सुरक्षा जांच के दौरान सुरक्षाकर्मियों के साथ सहयोग करने का अनुरोध किया.

कैसे होगी तीन स्तरीय सुरक्षा जांच

दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर अब तीन स्तरीय जांच होगी जिसमें सबसे पहले CISF के जवान हाथ से सभी यात्रियों की सुरक्षा जांच करेंगे. दूसरे चरण में यात्रियों को मेटल डिटेक्टर से गुजरना होगा. जिसके बाद सीआईएसएफ जवानों द्वारा दोबारा हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर से जांच की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. जिसके बाद ही मेट्रो यात्री स्टेशन गेट से एंट्री कर सकेंगे. इस प्रक्रिया में थोड़ा समय लग सकता है.

मेट्रो स्टेशनों पर बढ़ाई गई CISF जवानों की संख्या

डीएमआरसी के मुताबिक सभी स्टेशनों पर अतिरिक्त CISF जवानों की तैनाती की गई है. बता दें कि यात्रियों की सुरक्षा जांच के लिए हर मेटल डिटेक्टर गेट के पास दो अतिरिक्त सीआइएसएफ के जवान तैनात रहेंगे जो हैंड हेल्ड मेटल डिटेक्टर से जांच करेंगे.

ज़रूर पढ़ें