CG News: खैरागढ़ की सेवती साहू को मिला लखपती दीदी का सम्मान, पीएम मोदी ने की सेवती से विस्तृत चर्चा

CG News: महाराष्ट्र के जलगांव में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्य आतिथ्य में लखपति दीदी सम्मान समारोह एवं संवाद कार्यक्रम का आयोजन हुआ था.
CG News

लखपती दीदी

नितिन भांडेकर

CG News: खैरागढ़ जिले से गौरान्वित करने वाली ख़बर पिछले दिनों देखने को मिली. महाराष्ट्र के जलगांव में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्य आतिथ्य में लखपति दीदी सम्मान समारोह एवं संवाद कार्यक्रम का आयोजन हुआ था. जिसमें छत्तीशगढ़ से सिर्फ दो लोगों का ही चयन हुआ था जिसमें जिले के विकासखंड छुईखदान के गांव कोहलाटोला निवासी सेवती साहू का नाम भी शामिल था.

खैरागढ़ जिले के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि है की सेवती साहू आज राष्ट्रीय स्तर पर पहुँचकर जिले का नाम रौशन कर रही हैं साथ ही उन सभी महिला समूह चलाने वाली महिलाओं के लिए आज प्रेरणा स्त्रोत बन गयी हैं. जिन्होंने जिले सहित पुरे छत्तीसगढ़ की उन सभी महिलाओं को उम्मीद की एक नई राह दिखाई है.

सेवती साहू कहती हैं की ज़ब पीएम मोदी से बात कर रहीं थी तब एक करोड़ पति वाली फिलिंग होने लगा था. पीएम मोदी ने उनके आजीविका के लिए किये जा रहे उत्कृष्ट प्रयास को काफी सराहा साथ ही आगे और भी मिशाल क़ायम करने के लिए प्रोत्साहित किया.

खैरागढ़ जिला प्रशासन की ये मेहनत है जिन्होंने राज्य एवं केंद्र शासन की की योजनाओं का प्रचार प्रसार करके जरूरतमंदो तक पहुंचाने का कार्य किया है. आपको बता दें की छतीसगढ़ से केवल दो लखपति दीदी का चयन उक्त कार्यक्रम के लिए हुआ था. माननीय प्रधानमंत्री ने सेवती साहू से उनके आजीविका गतिविधि एवं कार्यों को लेकर संवाद किया एवं आगे बढ़ने की शुभकामना दी. प्रमुख सचिव, पंचायत एवं ग्रामीण विकास निहारिका बारिक, ज़िला खैरागढ़ कलेक्टर चंद्रकांत वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं ज़िला ग्रामीण विकास प्रशासन की ओर से सेवती साहू की इस उल्लेखनीय उपलब्धि पर उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएँ दी गई.

लखपति दीदी सम्मान समारोह कार्यक्रम का प्रसारण आयोजन जिले में ब्लॉक स्तर एवं संकुल संगठन स्तर पर किया गया. लगभग 1000 स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने प्रसारण को देखा. कार्यक्रम में उत्कृष्ठ आजीविका गतिविधि करने वाली लखपति दीदी एवं लखपति सी.आर.पी. को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया. 65 स्व-सहायता समूह को 15000 रू की दर से 9.75 लाख रुपए चक्रीय निधि एवं 79 स्व-सहायता समूह को बैंक क्रेडिट लोन की राशि 218.30 लाख रुपए बैंकों के माध्यम से स्वीकृत एवं वितरण किया गया.

ज़रूर पढ़ें