Ration Card: अब अगले महीने नहीं सकेंगे पिछले महीने का राशन, सरकार ने राशन कार्ड के नियमों में किया ये बदलाव

Ration Card: सरकार द्वारा बदले गए नियम के मुताबिक, अब राशन कार्ड धारकों को सिर्फ उसी महीने का राशन दिया जाएगा, जो महीना चल रहा है. राशन कार्ड धारकों को उस महीने की आखिरी तारीख तक राशन ले लेना होगा.
Ration Card

प्रतीकात्मक चित्र(फोटो- सोशल मीडिया)

Ration Card: देश के नागरिकों के लिए केंद्र और राज्य सरकारें हमेशा नई-नई योजनाएं चलाती रहती है. सरकार हर तबके के लोगों के हिसाब से अलग-अलग योजनाएं लेकर आती है. सरकार की अधिकतर योजनाएं खासकर गरीबों और पिछड़ों के लिए होती है. ऐसे ही देश के गरीब तबके और पिछड़े लोगों के लिए केंद्र सरकार सभी राशन कार्ड धारकों को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत फ्री राशन मुहैया करवाती है. जिसमें लोगों को चावल और गेंहू के साथ अन्य खाद्य प्रदार्थ दिए जाते हैं.

लेकिन सरकार ने अब सरकार ने राशन लेने को लेकर हाल ही में एक नियम में बड़ा बदलाव कर दिया है. जिससे अब कई राशन कार्ड धारकों को झटका लग सकता है. अगर आप भी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के लाभार्थी हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद अहम है.

यह भी पढ़ें- 14 सितंबर तक फ्री में अपडेट होंगे आधार कार्ड, क्रेडिट कार्ड के नियमों में भी होगा बदलाव , जानें सबकुछ

ये हुआ नियम में बदलाव

सरकार द्वारा बदले गए नियम के मुताबिक, अब राशन कार्ड धारकों को सिर्फ उसी महीने का राशन दिया जाएगा, जो महीना चल रहा है. राशन कार्ड धारकों को उस महीने की आखिरी तारीख तक राशन ले लेना होगा. नहीं तो फिर वह राशन नहीं मिलेगा क्योंकि राशन कार्ड को लेकर भारत सरकार ने पुराना नियम अब खत्म कर दिया है.

दरअसल पहले राशन कार्ड के नियमों के मुताबिक पहले अगर कोई राशन कार्ड धारक पिछले महीने का राशन नहीं ले पता था. तो फिर वह अगले महीने उस महीने के राशन को ले लेता था. यानी अगर कोई राशन कार्ड धारक एक महीने का राशन नहीं ले पाया. तो जब अगले महीने राशन लेने जाता था तब उसे वर्तमान महीने और पिछले महीने दोनों का राशन दिया जाता था. लेकिन अगर वह पिछले महीने का राशन नहीं लेता तो वह लैप्स हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- Ration Card Scheme: राशन कार्ड पर केवल चावल ही नहीं, अब ये 9 चीजें मिलेंगी फ्री

बता दें कि पूर्व में राशन कार्डधारक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत सब्सिडीयुक्त खाद्यान्न का राज्य के अंदर निर्दिष्ट उचित मूल्य की दुकान से अपनी पात्रता का लाभ प्राप्त करते थे लेकिन केंद्र की बीजेपी सरकार ने कोरोना काल में खाद्य सुरक्षा की समस्या से निपटने के लिए 9 अगस्त 2019 को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की शुरुआत की, जिसके बाद से अब तक फ्री राशन योजना ही चल रही है.

ज़रूर पढ़ें