Bihar: मुजफ्फरपुर में 15 साल पहले बना अस्पताल, लेकिन अभी भी उद्घाटन का इंतजार, विभाग को नहीं कोई जानकारी

Bihar News: मुजफ्फरपुर में करोड़ों की लागत से खेत में बने अस्पताल का मामला सामने आया है. यह सरकारी अस्पताल उद्घाटन के बिना ही भूत बंगले में तब्दील हो गया और खंडहर बन गया.
Bihar News

करोड़ों की लागत से बना अस्पताल अव्यवस्थाओं का शिकार

Bihar News: बिहार के अररिया जिले में बीते दिनों खेत में पुल निर्माण की खबर खूब वायरल हुई थी. जहां के एक गांव के खेत में पुल का निर्माण तो कर दिया गया था, लेकिन पुल पर चढ़ने के रास्ते का ही नहीं पता था. वहीं, अब मुजफ्फरपुर में करोड़ों की लागत से खेत में बने अस्पताल का मामला सामने आया है. यह सरकारी अस्पताल उद्घाटन के बिना ही भूत बंगले में तब्दील हो गया और खंडहर बन गया.

जानकारी के मुताबिक जिले के पारू प्रखंड के सरैया पंचायत चांद पूरा में 6 एकड़ के प्लॉट में बना 30 बेड का यह सरकारी अस्पताल आधुनिक उपकरण से लैस था. वर्ष 2015 से लेकर आज तक स्वास्थ्य विभाग ने इसे टेक ओवर ही नहीं किया. इस अस्पताल में आजतक एक भी मरीज का इलाज नहीं हुआ है. साथ ही इस अस्पताल की सबसे दिलचस्प बात यह है कि स्वास्थ्य विभाग को भी इसके बारे में पता नहीं है.

ये भी पढ़ें- नाराज कंबोज को मनाने पहुंचे CM सैनी, हैंडशेक के लिए बढ़ाया हाथ, लेकिन नमस्ते कर आगे बढ़ गए पूर्व मंत्री

15 साल पहले बनकर तैयार हुआ था अस्पताल

15 साल पहले यह सरकारी अस्पताल बनकर तैयार हुआ था. अब स्थिति यह है कि अस्पताल की खिड़की, चौखट, दरवाजे, ग्रिल, गेट, आलमारी, बिजली की वायरिंग सहित अन्य उपकरण चोर ले जा चुके हैं. अस्पताल अब असामाजिक तत्वों का अड्डा बन गया है. 30 बेड के इस अस्पताल के कैंपस में ही स्वाथ्यकर्मियों का आवास और एक बिल्डिंग में जांच केंद्र तीन भवन बना था. लेकिन तीनों भवन आज खंडहर में तब्दील हैं.

तैयार होने के बाद भी शुरू नहीं हुआ अस्प्ताल

ग्रामीण सुधीर कुमार ने बताया यह बाढ़ प्रभावित इलाका है. यहां की आबादी करीब 1 लाख है. जब यह अस्पताल बन रहा था तो इसकी भव्यता देखकर आस पास के लोगों को उम्मीद जगी थी कि अब बेहतर इलाज के लिए 50 किलोमीटर दूर शहर नहीं जाना होगा. लेकिन यह अस्पताल इतना भव्य बनने के बाद चालू ही नहीं हुआ. अस्पताल के आसपास काफी जंगल हो गया है. गांव वाले यहां आने से डरते हैं.

जांच के लिए टीम गठित

बाढ़ प्रभावित इलाका होने के कारण यहां के लोगों को इलाज के लिए शहर जाने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता हैं. एसडीओ पश्चिमी ने बताया कि यह गंभीर मामला है. मुझे इसकी ज्यादा जानकारी नहीं है. वर्तमान में जिलाधिकारी ने इसकी जांच किए टीम गठित की है. सिविल सर्जन और अन्य अधिकारी अपने स्तर से इसकी जांच कर रहे हैं. जांच के बाद ही आगे की जानकारी सामने आएगी.

ज़रूर पढ़ें