Bihar: अब पटना में गिरा पुल का हिस्सा, 1600 करोड़ की लागत से बन रहा ब्रिज

बिहार के कई जिलों में एक दर्जन से ज्यादा पुल गिरने की घटनाएं सामने आई हैं. राज्य सरकार और निर्माण एजेंसियों पर लगातार भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे हैं, जो इन हादसों का मुख्य कारण माना जा रहा है.
Bihar

पटना में गिरा पुल का हिस्सा

बिहार में पुलों के गिरने की घटनाओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. हाल ही में पटना में एक निर्माणाधीन पुल का हिस्सा ढह गया, रविवार रात हुई इस घटना में गनीमत रही कि कोई घायल नहीं हुआ. रिपोर्ट्स के अनुसार, यह हादसा बख्तियारपुर-ताजपुर गंगा महासेतु के निर्माणाधीन हिस्से में हुआ. इस पुल की देखरेख बिहार राज्य सड़क विकास निगम लिमिटेड कर रही है. घटना उस समय हुई जब गार्डर के बीयरिंग को बदलने का कार्य चल रहा था और गार्डर रखते समय एक हिस्सा गिर गया.

सालों से चल रहा है पुल का काम

बख्तियारपुर-ताजपुर गंगा महासेतु का निर्माण कार्य पिछले कई वर्षों से चल रहा है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जून 2011 में इस 5.57 किलोमीटर लंबे पुल की आधारशिला रखी थी. इस परियोजना की कुल लागत उस समय 1,602.74 करोड़ रुपये आंकी गई थी. पुल के निर्माण का उद्देश्य पटना में महात्मा गांधी सेतु और मोकामा में राजेंद्र सेतु पर ट्रैफिक के दबाव को कम करना है, साथ ही उत्तर और दक्षिण बिहार को जोड़ने के लिए एक और महत्वपूर्ण सड़क संपर्क प्रदान करना है. बीएसआरडीसीएल के मुख्य महाप्रबंधक प्रवीण चंद्र गुप्ता ने बताया कि बेयरिंग बदलना एक नियमित प्रक्रिया है और किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. घटना के बाद अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर काम का निरीक्षण किया.

तेजस्वी ने सरकार को घेरा

इस हादसे के बाद विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने राज्य सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि यह घटना साबित करती है कि एनडीए सरकार की नींव कमीशन, रिश्वतखोरी, संस्थागत भ्रष्टाचार, वित्तीय अनियमितता, अवैध वसूली और अपराधियों द्वारा संगठित लूट पर आधारित है.

बिहार में पुल गिरने की घटनाएं बन रहीं आम

हाल के दिनों में बिहार में पुलों के गिरने की कई घटनाओं के बाद सामने आई है. रिपोर्ट्स के अनुसार, बिहार के कई जिलों में एक दर्जन से ज्यादा पुल गिरने की घटनाएं सामने आई हैं. राज्य सरकार और निर्माण एजेंसियों पर लगातार भ्रष्टाचार के आरोप लग रहे हैं, जो इन हादसों का मुख्य कारण माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें: ‘व्यापारियों की सुरक्षा में कोई सेंध नहीं लगा सकता’, अनुज प्रताप के एनकाउंटर पर सीएम योगी का बयान, अखिलेश ने साधा निशाना

ज़रूर पढ़ें