Bihar News: बिहार से राज्यसभा के लिए इन दो उम्मीदवारों के नामों का BJP ने किया ऐलान, सुशील मोदी का कटा पत्ता

मौजूदा राजनीतिक समीकरण के मुताबिक, बिहार में एक राज्यसभा सीट पर जीत के लिए कुल 243 विधायकों में से कम से कम 35 विधायकों की जरूरत पड़ेगी.
Bihar News

Bihar News

Bihar News: बिहार में भाजपा ने राज्यसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने इस बार डॉक्टर धर्मशील गुप्ता और डॉक्टर भीम सिंह को उम्मीदवार बनाया है. हालांकि ये ऐलान बिहार भाजपा के कद्दावर नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी के लिए एक बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है.

कौन हैं भाजपा के दोनों उम्मीदवार?

डॉ भीम सिंह बिहार भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं तो वहीं डॉक्टर धर्मशील गुप्ता महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष हैं. बिहार भाजपा ने इस दो राज्यसभा सीटों के लिए केंद्रीय नेतृत्व को 12 से ज्यादा उम्मीदवारों की सूची भेजी थी.

यह भी पढ़ें: सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह… Rajya Sabha Elections के लिए BJP ने किया उम्मीदवारों का ऐलान, अधर में लटके सुशील मोदी!

राज्यसभा के लिए बिहार का राजनीतिक समीकरण

बिहार में कुल 6 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होना है. मौजूदा राजनीतिक समीकरण के मुताबिक, बिहार में एक राज्यसभा सीट पर जीत के लिए कुल 243 विधायकों में से कम से कम 35 विधायकों की जरूरत पड़ेगी. बिहार के मौजूदा सियासी समीकरण के हिसाब से भाजपा अपने खेमे से 2 उम्मीदवारों को राज्यसभा भेज रही है और साथ ही सहयोगी जदयू को एक राज्यसभा सीट जीतने में मदद करने वाली है.हालांकि पिछली बार साल 2018 में जदयू के खाते में दो सीटें थे और भाजपा के पास बस एक सीट. सूत्रों की मानें तो इस बार भी जदयू की तरफ से वशिष्ठ नारायण सिंह के नाम पर ही मुहर लगती दिख रही है.

राज्यसभा में बिहार से जिन सांसदों का मौजूदा कार्यकाल समाप्त होने वाला है उनमें वशिष्ठ नारायण सिंह और अनिल हेगड़े (जदयू), सुशील कुमार मोदी (भाजपा), मनोज कुमार झा और अशफाक करीम (राजद) और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह शामिल हैं.

ज़रूर पढ़ें