Lok Sabha Election 2024: क्या है बिहार का मूड? 40 लोकसभा सीटों के सर्वे में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

सर्वे के मुताबिक, बिहार में आगामी लोकसभा चुनाव में एनडीए को 40 में से 32 सीटें जीतने की उम्मीद है.
पीएम मोदी और नीतीश कुमार

पीएम मोदी और नीतीश कुमार

Lok Sabha Election 2024: बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी एक्टिव मोड में आ गई है. इसकी शुरुआत पिछले हफ्ते नीतीश कुमार के महागठबंधन से पलटी मारने से हुई. विपक्षी कतार में बैठने वाली बीजेपी अब बिहार सरकार चला रही है. हालांकि, सीएम तब भी नीतीश कुमार थे और अब भी नीतीश कुमार हैं. अब बीजेपी लोकसभा चुनाव में आरजेडी के सीटों पर सेंध लगाने की तैयारी कर रही है. गांव-गांव जाकर बीजेपी लोकल नेताओं और ग्रामीणों से संपर्क करके संपर्क साधने की कोशिश करेगी. वहीं इंडिया गठबंधन भी काफी कमजोर हुआ है. इंडिया गठबंधन के अगुवा रहे नीतीश ने पहले ही पलटी मार ली. वहीं बंगाल की मुख्यमंत्री ममता ने भी कांग्रेस से लगभग किनारा कर ही लिया है.

यह भी पढ़ें: नीतीश को फर्श से अर्श पर पहुंचाया, ऐसे ही नहीं लालकृष्ण आडवाणी के फैन हैं बिहार के सीएम

बीजेपी के वोट शेयर में मामूली गिरावट का अनुमान

इस बीच इंडिया टुडे ग्रुप के मूड ऑफ द नेशन सर्वे में बिहार के 40 लोकसभा सीट के लिए बड़ा खुलासा हुआ. सर्वे के मुताबिक, बिहार में आगामी लोकसभा चुनाव में एनडीए को 40 में से 32 सीटें जीतने की उम्मीद है. मूड ऑफ द नेशन पोल 15 दिसंबर, 2023 और 28 जनवरी, 2024 के बीच आयोजित किया गया था और इसलिए, पिछले कुछ हफ्तों में हालिया राजनीतिक घटनाक्रम और गठबंधन अंकगणित में परिणामी बदलावों को ध्यान में नहीं रखा गया. एनडीए को 2019 के लोकसभा चुनावों में मिले 53 फीसदी वोट शेयर से मामूली गिरावट के साथ 52 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना है. इसी तरह, विपक्षी गुट का वोट शेयर 2019 में हासिल किए गए 31 प्रतिशत से सात प्रतिशत बढ़ने की संभावना है.

2019 में बीजेपी ने बिहार में जीती थी 17 सीटें

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने राज्य में 17 सीटें जीतीं. पार्टी ने यह चुनाव जेडीयू के साथ गठबंधन में लड़ा था. पार्टी सूत्रों की मानें तो बीजेपी 2024 के चुनाव में कम से कम 30 से 32 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारना चाहती है. हालांकि, अब जब चुनाव से ठीक पहले नीतीश कुमार बीजेपी के साथ आ गए हैं तो सीटों को लेकर फॉमूला तय होना है. बिहार में छोटे-छोटे दल भी बीजेपी से सीट की मांग कर सकती है, इसे ध्यान में रखकर पार्टी चुनाव की तैयारी में जुटी है. 

ज़रूर पढ़ें