Chhattisgarh: बीजेपी ने रायगढ़ राजा के प्रपौत्र को बनाया राज्यसभा उम्मीदवार, जानिए कौन हैं देवेंद्र प्रताप सिंह

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में राज्यसभा की एक सीट के लिए भाजपा ने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है.
Rajya Sabha

देवेंद्र प्रताप सिंह

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में राज्यसभा की एक सीट के लिए भाजपा ने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. भाजपा ने रायगढ़ के राजा चक्रधर के प्रपौत्र देवेंद्र प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया है. ये गोंड आदिवासी समाज से आते हैं और लैलूंगा के स्थानीय निवासी हैं. इनकी गिनती संघ के करीबी नेताओं में होती है. पिछले दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से इनकी मुलाकात हुई थी.

देवेंद्र प्रताप सिंह को बनाया गया राज्यसभा उम्मीदवार

भाजपा के उच्च सदस्य सूत्रों की मानें तो राज्यसभा में भेजने के लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने नाम प्रस्तावित किया था, जिस पर केंद्रीय संगठन ने मुहर लगाई है. छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सदस्य सरोज पांडे का कार्यकाल पूरा होने के बाद चुनाव हो रहा है. भाजपा के रणनीतिकार पहले इस सीट पर किसी महिला उम्मीदवार को भेजना चाहते थे, हालांकि केंद्रीय संगठन के फैसले के बाद इन्हें उम्मीदवार बनाया गया है. देवेंद्र प्रताप सिंह के पिता सुरेंद्र प्रताप सिंह विधायक रह चुके हैं, हालांकि वह कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा पहुंचे थे. देवेंद्र सिंह ने 20 साल पहले भाजपा ज्वाइन कर ली थी. वह लैलूंगा से विधानसभा के प्रबल दावेदार भी थे.

ये भी पढ़ें: सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह… Rajya Sabha Elections के लिए BJP ने किया उम्मीदवारों का ऐलान, अधर में लटके सुशील मोदी!

देवेंद्र प्रताप सिंह का क्या है राजनीतिक सफर!

इसके अलावा देवेंद्र प्रताप सिंह के राजनीति सफर के बारे में बात किया जाए तो वे 2005-06 में अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश मंत्री, 2008 में प्रदेश भाजपा कार्यकारणी सदस्य, उसके बाद 2011-12 में अनुसूचित जनजाति मोर्चा के रायगढ़ जिलाध्यक्ष रहे. 2011 में ही अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य रह चुके हैं. वर्तमान में रायगढ़ के लैलूंगा क्षेत्र से जिला पंचायत सदस्य हैं. जनजाति गौरव समाज के वह बिलासपुर समाज के अध्यक्ष है. रेल मंत्रालय में वह हिंदी सलाहकार समिति के सदस्य हैं. उन्होंने राजकुमार कॉलेज रायपुर और सेंट स्टीफन्स कॉलेज दिल्ली के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास में पीजी किया है. वर्तमान में वह रुड़केला लैलूंगा में रहते हैं. देवेंद्र प्रताप सिंह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और धर्म जागरण मंच के कई जिम्मेदारियों में रह चुके हैं. वह रायगढ़ में आयोजित होने वाले चक्रधर समारोह की आयोजन समिति के सदस्य भी हैं.

ज़रूर पढ़ें