Chhattisgarh: विधानसभा चुनाव के बाद लोकसभा में भी चलेगा ‘महतारी वंदन’ का जादू? महिला वोटरों को साधने के लिए बीजेपी ने बनाया मास्टर प्लान

Chhattisgarh News : बीजेपी का पूरा फोकस देश के आधी आबादी पर है और इसके लिए बीजेपी रणनीति तैयार कर रही है.
chhattisgarh news

bjp baithak

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में महतारी वंदन योजना को भुनाने के बाद अब बीजेपी लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है. बीजेपी का पूरा फोकस देश के आधी आबादी पर है. बीजेपी द्वारा लोकसभा में महिला वोट बैंक को साधने के लिए हुई बैठक में रणनीति भी तैयार की जा रही है. दरअसल, बुधवार को राजधानी रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में नारी वंदन कार्यशाला का आयोजन हुआ. कार्यशाला में प्रदेशभर से महिला मोर्चा की सदस्य शामिल हुईं. सीएम विष्णुदेव साय, राज्यसभा सांसद सरोज पांडे, मंत्री लक्ष्मी रजवाड़े और महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष शालिनी राजपूत ने इस कार्यशाला को संबोधित किया है .

महतारी वंदन योजना जल्द होगी शुरू : CM

दरअसल, भाजपा कार्यालय में आयोजित नारी वंदन कार्यशाला के दौरान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि प्रदेश की महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत 12 हजार रुपए सालाना दिया जाएगा और इसके लिए बजट भी पारित हो गया है. यह योजना जल्द ही संचालित होने वाली है. उन्होंने कहा कि एक राष्ट्र के निर्माण में महिलाओं की भी भूमिका महत्वपूर्ण होती है. उन्होंने कहा कि भाजपा महिलाओं के लिए लगातार विभिन्न योजनाएं लाकर उन्हें आर्थिक, शारिरीक और  मानसिक रूप से मजबूत भी कर रही है.

बैठक में इन बिंदुओं पर निर्णय लिए गए

बता दें लोकसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा एक्टिव मोड में आ गई है, चुनाव के मद्देनजर कार्यशाला में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. कार्यशाला संपन्न होने के बाद महिला और बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं को घर-घर पहुंचाने के लिए कार्यशाला में कई निर्णय लिए गए हैं. मंत्री ने कहा कि स्व-सहायता समूह की महिलाएं और NGO की मदद से केंद्र सरकार के कामकाज को बताने का काम करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के दौरान 11 सीटें जीतनी है तो उसके लिए भी तैयारी करनी जरूरी है.

10 करोड़ से अधिक महिलाओं को संकल्प यात्रा से जोड़ा जाएगा

राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय ने कहा कि विकसित भारत संकल्प अभियान के तहत देश के एक करोड़ स्वयं सहायता समूह और NGO तक संपर्क किया जाएगा और 10 करोड़ से अधिक महिलाओं को विकसित भारत संकल्प यात्रा से जोड़ा जाएगा. इसके लिए भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा लगातार महिला स्वयं सहायता समूह से संपर्क कर रही है, इस दौरान लगभग सवा तीन लाख से अधिक स्वयं सहायता समूह की सदस्यों से संपर्क की जा चुकी है, जिसमें लगभग 8 लाख से ज्यादा मतदाता बहने है.

छत्तीसगढ़ से विधानसभा और लोकसभा में वर्तमान में कितनी महिलाएं है?

गौरतलब  है कि छत्तीसगढ़ में लगातार महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ता जा रहा है. यही कारण है कि भाजपा भी महिलाओं पर फोकस कर रही है. 2019 की लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ से तीन महिला सांसद जीत कर संसद में पहुंची थी. इन महिला सांसदों में सरगुजा लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री रह चुकी है रेणुका सिंह, रायगढ़ से गोमती साय और कोरबा सीट से कांग्रेस की सांसद ज्योत्सना महंत का नाम शामिल हैं. यदि विधानसभा चुनाव के आंकड़े पर नजर डाले तो 2023 के विधानसभा चुनाव में 19 महिला विधायक चुनकर विधानसभा पहुंची हैं. 2018 विधानसभा चुनाव में 16 महिलाएं विधायक थीं. वहीं 2013 के चुनाव की बात की जाए तो 10 महिलाएं जीतकर आई थीं.

ज़रूर पढ़ें