छत्तीसगढ़ ज़कात फाउंडेशन ने मुस्लिम समाज के आठ सौ से अधिक छात्रों को छात्रवृत्ति चेक और पदक से किया सम्मानित

CG News: छत्तीसगढ़ जकात फाउंडेशन की ओर से आज रायपुर में छात्रों के लिए सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. शहीद स्मारक भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में विभिन्न स्कूल कॉलेजों के बच्चो को छात्रवृति के साथ ही चेक देकर सम्मानित किया गया.
Chhattisgarh

जकात फाउंडेशन ने किया सम्मानित

CG News: छत्तीसगढ़ जकात फाउंडेशन की ओर से आज रायपुर में छात्रों के लिए सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. शहीद स्मारक भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में विभिन्न स्कूल कॉलेजों के बच्चो को छात्रवृति के साथ ही चेक देकर सम्मानित किया गया. छत्तीसगढ़ जकात फाउंडेशन के फाउंडर मेंबर सैय्यद अकील अहमद ने बताया की फाउंडेशन की ओर से मिशन तालीम अभियान के तहत यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है. जिसमे स्कूल, कॉलेज के बच्चो और प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है। जिन बच्चो ने फाउंडेशन की सहायता के बाद मेडिकल इंजीनियरिंग और अन्य व्यवसायिक कॉलेजों में प्रवेश लिया है उन्हे आज सम्मानित किया गया.

ज़कात फाउंडेशन बच्चो को आगे बढ़ने के अवसर देकर कल्याणकारी कार्य कर रहा – आयुक्त अबू सामा

ज़कात फाउंडेशन द्वारा आयोजित सम्मान समारोह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय आयकर और जीएसटी विभाग के आयुक्त अबू सामा ने ज़कात फाउंडेशन के कार्यों की सराहना करते हुए कहा की मुस्लिम समाज के साथ ही अन्य जरूरतमंद बच्चो को छात्रवृति देकर फाउंडेशन की ओर से बच्चो को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जा रही है.

इस नेक कार्य में वे भी कई सालो से जुड़े हुए है. उन्होंने छात्रों के जीएसटी और आयकर विभाग की प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के गुर बताए. अबू सामा ने कहा की डायरेक्ट और इन डायरेक्ट टैक्स की दोनो ब्रांचेस में विभिन्न पदों पर भर्ती होती है. इच्छुक बच्चे उनके कार्यालय में आकर कार्यप्रणाली भी देख सकते है. कर्मचारी चयन आयोग द्वारा प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित की जाती है । इस बारे में किसी भी किस्म की जानकारी लेने के लिए कोई भी छात्र उनसे संपर्क कर सकता है. अबू सामा ने कहा की यूपीएससी के तहत 24 सेवाओं के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है । केंद्रीय आयकर जीएसटी विभाग में सफलता के लिए बच्चे लगातार अध्ययन करे और लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रयास करे.

प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने अखबार पढ़ना जरूरी – असद खान

छत्तीसगढ़ ज़कात फाउंडेशन की ओर से आयोजित सम्मान समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक असद खान ने बच्चो से कहा की वे सफलता से हमेशा जुड़े नही रहे बल्कि जरूरत होने पर ही उसका उपयोग करे. उन्होंने कहा की अपने कार्य के 23 सालो के दौरान उन्होंने एसपीजी, एनएसजी और सभी तरह की कमांडो ट्रेनिंग की है. देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर ए पी जे अब्दुल कलाम का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा की कलाम ने अपनी सफलता के पीछे माता अर्शी अम्मा का आशीर्वाद के साथ ही कार्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और समर्पण को महत्वपूर्ण बताया है. जिसके कारण कलाम जीवन की कठिनाइयों का सामना कर सके और राष्ट्रपति पद तक पहुंच पाए है. असद खान ने बच्चो को प्रेरित करते हुए कहा की लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लगन होना जरूरी है. पुलिस विभाग की प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम के साथ ही विभिन्न विषयों की जानकारी और गहन अध्ययन जरूरी है.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ SI भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, 975 पदों के लिए हुई थी परीक्षा

तालीम हासिल कर ही आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त होता है – हाजी असलम खान

कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि छत्तीसगढ़ हज कमेटी के अध्यक्ष हाजी असलम खान ने कहा की तालीम हासिल करके ही आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त होता है। बच्चे दीनी और दुनियावी तालीम हासिल करे और सफलता हासिल करे. कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि न्यू इंडियन एक्सप्रेस के स्टेट हेड वरिष्ठ पत्रकार एजाज़ के कैसर ने उपस्थित बच्चो को साफलता के टिप्स बताए. उन्होंने कहा की स्वयं अनुशासित रहने के बाद ही लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकती है. शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार सभी को है. इसके लिए अनेक योजनाएं भी चलाई जा रही है. 12वीं फेल सेलिब्रिटी अधिकारी मनोज शर्मा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा की बच्चे खुद पर भरोसा रखे. वक्त का ध्यान रखे ,मोबाइल का इस्तेमाल जरूरी होने पर ही करे तो लक्ष्य हासिल करने में सफलता मिल सकती है.

मेडिकल इंजीनियरिंग और सीए की प्रतियोगी परीक्षा पास करने वाले छात्रों को किया गया सम्मानित

छत्तीसगढ़ जकात फाउंडेशन के एज़ाज़ी प्रोग्राम में नीट परीक्षा में 96 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले अब्दुल कलाम , 93 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले आसिफ खान, कोंडागांव की कनीज फातिमा, अंफिया फातमा,आतिफ शेख,शाहिना फातिमा, आतिफ शेख, सिबतेन रजा, अमान पठान , मोहम्मद अमान को अतिथियों ने पदक मोमेंटो और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया.

कार्यक्रम में शामिल ज़कात फाउंडेशन के सदस्य जनाब सैय्यद अकील ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा की मुस्लिम समाज के बच्चो को उच्च शिक्षा के लिए प्ररित करने वर्ष 2015 से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जा रही है. अब तक 6000 से अधिक बच्चे इसका लाभ ले चुके है. वही ज़कात फाउंडेशन के सदस्य जनाब मोहम्मद इनाम ने कहा की बच्चो को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने आगे भी फाउंडेशन की ओर से कार्य किया जाएगा. फाउंडेशन के सदस्य जनाब इरफान बुखारी ने बताया की फाउंडेशन की ओर से बच्चो के लिए रायपुर में हॉस्टल बनाना प्रस्तावित है वही उनके कौशल उन्नयन के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है. साथ ही प्रदेश की विभिन्न सामाजिक स्कूलों को इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराया जाएगा. छत्तीसगढ़ ज़कात फाउंडेशन के कार्यक्रम में 800 से अधिक बच्चे शामिल हुए. उनके अभिभावक और मुस्लिम समाज के लोगो के साथ ही प्रमुख रूप से छत्तीसगढ़ ज़कात फाउंडेशन के युनुस अली, अकरम सिद्दीकी नौमान अकरम हामिद, सैय्यद शकील अहमद, सैय्यद सादिक अली, एस एम हाशिम, सहित अन्य पधाधिकारी शामिल हुए.

ज़रूर पढ़ें