CG News: फाइनेंशियल फ्रॉड को लेकर, दुर्ग पुलिस अलर्ट मोड पर, लोगों को करेगी जागरूक

इस पूरे मामले पर एडिशनल एसपी अभिषेक झा ने बताया कि भारत सरकार की तरफ से साइबर जागरूकता फखवाड़ा का आयोजन किया गया है.
CG News

CG News

CG News: दुर्ग जिले में हो रहे फाइनेंशियल फ्रॉड को लेकर अब दुर्ग पुलिस पूरी तरह से अलर्ट मोड पर नजर आ रही है. इसके लिए अब लोगों को साइबर फ्रॉड से संबंधित जानकारियां देने के लिए दुर्ग पुलिस विभिन्न तरह की टीमों के माध्यम से लोगों को जागरूक करेगी.

दुर्ग पुलिस विभिन्न तरह की टीमों के माध्यम से लोगों को जागरूक करेगी,ये सभी टीमें नवरात्र में दुर्गा पूजा के पंडाल के साथ-साथ रास गरबा होने वाले स्थलों में जाकर लोगों को जागरुक करते हुए सचेत करेगी. आपको बता दे कि नवरात्र के साथ ही त्योहारी सीजन भी शुरू हो जाता है और त्यौहारी सीजन में सबसे ज्यादा इनमो के लालच देने वाले फाइनेंशियल फ्रॉड कॉल भी आते हैं. जिसमें कई लोग इनाम के लालच में या रकम को दोगुना करने के लालच में फाइनेंशियल फ्रॉड के शिकार हो जाते हैं और अपने लाखों रुपए भी गंवा बैठते हैं. दुर्ग पुलिस की टीम अब लोगों को बताएगी की किसी भी अनजान कॉल से लेकर ओटीपी शेयरिंग तक या फिर एटीएम के पासवर्ड बताने तक की जानकारियां देते हुए, आम लोगों को जागरुक करते हुए सचेत करेंगे.

दरअसल, छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में सबसे ज्यादा फाइनेंशियल साइबर फ्रॉड के मामले दर्ज होते हैं. जिसके कारण लोग आसानी से साइबर ठगो के जाल में फंस जाते हैं और लाखों रुपए गंवा बैठते हैं. जिसकी शिकायते भी लगातार थानों में होती है. जिसके बाद अब दुर्ग पुलिस ने साइबर प्रहरी के माध्यम से सभी लोगों को जोड़ने का काम शुरू किया है. आपको बता दे कि साइबर प्रहरी ग्रुप दुर्ग जिले के सभी थानों के अंतर्गत आने वाले मोहल्ले में पुलिस द्वारा साइबर प्रहरी ग्रुप का निर्माण भी कराया गया है. जिससे लोगों को समय-समय पर फाइनेंशियल फ्रॉड से बचने की जानकारियां भी दी जाती है.

पुलिस ने क्या कहा?

इस पूरे मामले पर एडिशनल एसपी अभिषेक झा ने बताया कि भारत सरकार की तरफ से साइबर जागरूकता फखवाड़ा का आयोजन किया गया है. इसलिए दुर्ग पुलिस भी त्योहारी समय मे लगातार 15 दिनों तक लोगों के पास जाएगी और समझाएगी साइबर फ्रॉड से किस तरह बचा जा सकता है. इसके लिए विस्तृत कार्य योजना भी तैयार की जा चुकी है बहरहाल लगातार हो रहे,फाइनेंशियल फ्रॉड को लेकर अब लोग कितना सचेत और जागरूक होंगे, यह तो आने वाले समय में ही पता चल पाएगा.

यह भी पढ़ें: CG News: विदा लेते मानसून में छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में हो सकती है बारिश, जानें कैसा रहेगा मौसम

ज़रूर पढ़ें