CG News: छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, बीजापुर में एक लाख के इनामी समेत कुल 5 नक्सली गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में जवान लगातार नक्सल विरोधी अभियान चला रहे हैं. बस्तर, बीजापुर, जैसे नक्सल के गढ़ में सुरक्षा बल लगातार कार्रवाई कर रहे हैं.
CG News

नक्सली

CG News: छत्तीसगढ़ में नक्सल को लेकर बीजेपी सरकार शुरुआत से ही बहुत गंभीर रही है. प्रदेश में सरकार बनने के बाद विष्णुदेव साय सरकार ने नक्सली गतिविधियों पर करारी चोट की है. लगातार नक्सलियों के खिलाफ जवानों ने ऑपरेशन चलाकर उन्हें मार गिराया है. वहीं बहुत सारे नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया है. इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में एंटी नक्सल ऑपरेशन के दौरान जवानों को बड़ी सफलता मिली है. शनिवार को जवानों ने एक लाख के इनामी नक्सली समेत कुल 5 नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है. अब पुलिस उनलोगों से लगातार पूछताछ कर रही है.

गंभीर मामलों में आरोपी हैं गिरफ्तार किए गए नक्सली

नक्सलियों की पहचान साई मंगू ऊर्फ मंगू कुंजाम, महेश कुरसम ऊर्फ मनकू, लालू पोटाम ऊर्फ श्यामलाल, फुल्ली पूनेम ऊर्फ सेप्पी और धन्नु पूनेम ऊर्फ बुईया के रूप में की गई है जिसमें साई मंगू एक लाख का इनामी नक्सली था. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक गिरफ्तार किए गए नक्सलियों के ऊपर पुलिस पर फायरिंग, मर्डर, लूट-पाट, डकैती जैसी संगीन मामलों में शामिल होने के आरोप हैं.

जारी है एंटी नक्सल ऑप्रेशन

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में जवान लगातार नक्सल विरोधी अभियान चला रहे हैं. बस्तर, बीजापुर, जैसे नक्सल के गढ़ में सुरक्षा बल लगातार कार्रवाई कर रहे हैं. इस साल अब तक नक्सल विरोध अभियान के तहत कुल सुरक्षाबलों द्वारा जबाबी कार्रवाई में कुल 137 नक्सलियों को मार गिराया है. वहीं बहुत बड़ी संख्या में नक्सलियों को आत्मसमर्पण करने पर मजबूर भी कर दिया. माओवादी विचारधारा से परेशान होकर बहुत सारे नक्सलियों ने खुद ही सुरक्षा बलों के सामने सरेंडर कर मुख्यधारा में जुड़ने का फैसला किया.

ज़रूर पढ़ें