CG News: मैनपाट की हिलने-डोलने वाली धरती ‘जलजली’ अब खतरे में, लोगों ने बचाने की शुरू की मुहिम

CG News: मैनपाट यूथ टीम के कौशलेंद्र यादव ने स्थानीय दुकान दारों से अपील करते हुए कहा कि सभी दुकानदार अपने दुकानों के सामने डस्टबिन अवश्य लगाएं.
Chhattisgarh Vistaar News

जलजली नामक पर्यटन स्थल

CG News: मैनपाट स्थित जलजली नामक पर्यटन स्थल अब खतरे में है. इस पर्यटन स्थल को पर्यटकों और स्थानीय लोगों के द्वारा जहां-तहां खोद दिया जा रहा है. पर्यटन स्थल अब नष्ट होने के कगार में है. इस पर्यटन स्थल क खासियत है कि यहां की जमीन हिलती है लोग इस जमीन पर पहुंचकर नाचते हैं, उछलते हैं तो जमीन हिलने लगती है और लोग इसी का अंदाजा लगाने के लिए जगह-जगह को खोद दे रहे हैं अगर आने वाले दिनों में इस पर रोक नहीं लगाई गई तो यह पर्यटन स्थल अपने अस्तित्व को नहीं बचा पाएगा. स्थानीय युवाओं के टीम ने लोगों से अपील की है कि ऐसा कुछ भी न करें जिससे पर्यटन स्थल को नुकसान हो.

वहीं स्थानीय युवाओं की टीम ने हर रविवार की तरह आज जलजली पर्यटन स्थल के आसपास की सफाई की और मैनपाट यूथ की टीम संडे सफाई अभियान के तहत मैनपाट के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पहुँच कर स्वच्छता अभियान चलाया. यूथ की टीम सुबह सुबह ही जलजली पहुँचकर यहां फैले कचरे को एकत्रित किया. यहां पर भी बड़ी मात्रा में शराब की बोतलें व प्लास्टिक के कचरे मिले, जिन्हें एकत्रित करने के पश्चात सेरिग्रेशन सेंटर कमलेश्वरपुर में भेजा गया.

स्वच्छता अभियान के दौरान स्थानीय दुकानदारों व पर्यटकों को कचरा न फैलाने समझाईस दी गई. साथ ही उन्हें जलजली पर्यटन स्थल के मूल स्वरूप से किसी भी तरह से छेड़खानी करने से मना किया गया. स्थानीय घुड़सवारों को समझाईस दी गई कि घोड़ों को लेकर स्पंजी क्षेत्र में न जाये. जलजली का कुछ हिस्सा दब सा गया है. साथ ही पानी का रिसाव भी हो रहा है. यूथ की टीम ने इस दौरान जलजली स्थित नदी की भी साफ सफाई की गई.

मैनपाट यूथ टीम के कौशलेंद्र यादव ने स्थानीय दुकान दारों से अपील करते हुए कहा कि सभी दुकानदार अपने दुकानों के सामने डस्टबिन अवश्य लगाएं. कचरों को इधर-उधर न फेंकें. पर्यटन स्थलों पर स्वच्छता के लिए सभी जागरूक होना पड़ेगा. मैनपाट हम सबका है यहां की खूबसूरती बनाये रखने में सभी अपना पूरा योगदान दें. यूथ टीम के ही सुनील साहू ने पर्यटकों से अपील किया कि मैनपाट को अपना ही घर समझे और कचरों को निर्धारित स्थल में ही डालें. सबके छोटे से योगदान से स्वस्थ , स्वच्छ व सुंदर मैनपाट बनेगा.

ज़रूर पढ़ें