CG News: बलरामपुर में बांध का रिसाव रोकने के लिए नहीं मिले मजदूर, अधिकारियों ने खुद उठाया फावड़ा

CG News: महेशपुर ग्राम पंचायत में भी जब डैम रिसने लगा तो अधिकारी बिना देर किए फावड़ा कुदाल उठाकर पानी में कूद पड़े और डैम का पानी रोकने के लिए काम शुरू कर दिया.
CG News

CG News

नंद कुमार कुशवाह

CG News: बलरामपुर में बारिश के कारण बांधों का जलस्तर बढ़ गया है. कई स्टॉप डैम रिसने लगे हैं. महेशपुर ग्राम पंचायत में भी जब डैम रिसने लगा तो अधिकारी बिना देर किए फावड़ा कुदाल उठाकर पानी में कूद पड़े और डैम का पानी रोकने के लिए काम शुरू कर दिया.  बलरामपुर विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत महेशपुर के खड़िया पारा में कृषि विभाग ने स्टॉप डैम बनवाया था. लेकिन लगातार बारिश के कारण डैम में पानी फुल हो गया. इससे बांध का 30 प्रतिशत हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया और डैम रिसने लगा. इसकी जानकारी अधिकारियों को दी गई.

अधिकारियों ने फावड़ा उठाकर रोका बांध का रिसाव

बलरामपुर तहसीलदार जनपद सीईओ सहित कृषि विभाग के अधिकारी स्टॉप डैम का जायजा लेने पहुंचे. हालत ये थी कि डैम से पानी तेजी से रिस रहा था, काम जल्दी शुरू करना था लेकिन मौके पर कोई भी मजदूर नहीं मिला. क्योंकि इन दिनों ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर लोग खेती बाड़ी में व्यस्त हैं. अधिकारियों ने स्थिति की गंभीरता को देखा और खुद ही कुदाल फावड़ा उठाकर काम शुरू कर दिया. पानी से भरे कीचड़ में शर्ट जीनस में अधिकारी उतरे और मिट्टी खोदकर और रेत की बोरियों से पानी को रोकने का काम शुरू किया.

भारी बारिश से स्टॉप डेम से हो रहा था पानी रिसाव: बलरामपुर तहसीलदार अश्विनी चंद्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम पंचायत महेशपुर के खड़िया पारा में बांध से पानी रिसाव होने की सूचना पर जनपद पंचायत सीईओ रनवीर साय सहित कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ पहुंचकर सभी ने पहले तो बांध के निचले हिस्से के आसपास रहने वाले करीब दो दर्जन ग्रामीणों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया, फिर बांध के रिसाव को रोका गया है.

यह भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली से लेकर पहाड़ी राज्यों तक में बारिश से भारी तबाही, कई लोगों ने गंवाई जान

ज़रूर पढ़ें