CG News: छत्तीसगढ़ के 2 दिवसीय दौरे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, कल रायपुर की ये सड़कें रहेंगी बंद, जाने मिनट-2-मिनट कार्यक्रम

CG News: राष्‍ट्रपति द्रोपदी मुर्मू 2 दिवसीय दौरे पर कल छत्तीसगढ़ आ रही हैं,  वो 25 और 26 अक्‍टूबर को रायपुर में रहेंगी. राष्ट्रपति के छत्तीसगढ़ दौरे पर रायपुर और दुर्ग हाईअलर्ट पर है, IG अमरेश सुरक्षा की कमान संभालेंगे. राष्ट्रपति के आने-जाने के 1 घंटे पहले ट्रैफिक रोक दिया जाएगा.
Draupadi Murmu

द्रौपदी मुर्मू ( राष्ट्रपति )

CG News: राष्‍ट्रपति द्रोपदी मुर्मू 2 दिवसीय दौरे पर कल छत्तीसगढ़ आ रही हैं,  वो 25 और 26 अक्‍टूबर को रायपुर में रहेंगी. राष्ट्रपति के छत्तीसगढ़ दौरे पर रायपुर और दुर्ग हाईअलर्ट पर है, IG अमरेश सुरक्षा की कमान संभालेंगे. राष्ट्रपति के आने-जाने के 1 घंटे पहले ट्रैफिक रोक दिया जाएगा. उनके जाने के 20-25 मिनट बाद ही सड़क आम लोगों के लिए खोली जाएगी. सबसे ज्यादा ट्रैफिक प्रभावित तेलीबांधा रिंग रोड-1 से रायपुरा चौक तक रहेगा, क्योंकि इस रूट पर राष्ट्रपति का लगातार आना-जाना रहेगा. इसलिए सबसे ज्यादा सुरक्षा इसी रूट पर रखी गई है. इस रूट के ट्रैफिक को दूसरी सड़कों पर डायवर्ट किया जाएगा.

भारी वाहनों को मंदिर हसौद, अभनपुर, भनपुरी और कुम्हारी के पास रोक दिया जाएगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पुरखौती मुक्तांगन व ओपन संग्रहालय का 25 अक्टूबर को भ्रमण करेंगी. राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुए पुरखौती मुक्तांगन व संग्रहालय में आवश्यक मरम्मत, साफ सफाई की जा रही है. सुरक्षा की दृष्टि से दर्शक एवं पर्यटकों के लिए 2 दिनों तक इन्हें बंद करने का निर्णय लिया गया है. 26 अक्टूबर से पुरखौती मुक्तांगन संग्रहालय पर्यटकों के लिए खुला रहेगा.

इन सड़कों पर होगा डायवर्जन 

1. तेलीबांधा से टाटीबंध जाने वाली गाड़ियों को शहर के भीतर डायवर्ट किया जाएगा. कार और छोटी गाड़ियां शहर के भीतर से जाएंगे.

2. बड़ी गाड़ियों को मंदिर हसौद के पास रोक दिया जाएगा. इसी तरह कुम्हारी, भनपुरी में भी गाड़ियों को रोका जाएगा.

3. बिलासपुर से पचपेड़ी नाका की ओर आने वाली गाड़ियों को धनेली से रिंग रोड-3, विधानसभा, मंदिर हसौद की ओर डायवर्ट किया जाएगा.

25 अक्टूबर को ये सड़कें रहेंगी प्रभावित

1. 25 अक्टूबर की सुबह 11:10 बजे राष्ट्रपति विशेष विमान से एयरपोर्ट पहुंचेगी. वहां से काफिला एम्स जाएगा. इसलिए सुबह 10.30 बजे से तेलीबांधा थाना के पास ट्रैफिक रोक दिया जाएगा.

2. किसी भी गाड़ी को टाटीबंध की ओर जाने नहीं दिया जाएगा. राष्ट्रपति के एम्स पहुंचने के बाद सड़क खोली जाएगी.

3. एम्स में कार्यक्रम खत्म होने पर राष्ट्रपति दोपहर 12.45 बजे राजभवन के लिए निकलेंगी. इस पूरे रुट पर 12.15 बजे से ही ट्रैफिक रोक दिया जाएगा. दोपहर 1.15 बजे के बाद सड़क खोली जाएगी.

4. एम्स में कार्यक्रम खत्म होने पर राष्ट्रपति दोपहर 12.45 बजे राजभवन के लिए निकलेंगी. इस पूरे रुट पर 12.15 बजे से ही ट्रैफिक रोक दिया जाएगा. दोपहर 1.15 बजे के बाद सड़क खोली जाएगी.

5. राष्ट्रपति दोपहर 3 बजे साइंस कॉलेज ऑडिटोरियम के लिए रवाना होंगी. वे कलेक्टोरेट चौक से होकर पहुंचेंगी. इस दौरान गौरव पथ से लेकर, रायपुरा और जीई रोड को दोपहर 2.45 बजे से बंद किया जाएगा.

26 अक्टूबर को ये रास्ते रहेंगे बंद

1. 26 अक्टूबर की सुबह राष्ट्रपति सुबह 9:10 बजे गायत्री नगर स्थित जगन्नाथ मंदिर जाएंगी. इस वजह से सुबह 8.30 से 9.30 बजे तक रास्ता बंद रहेगा.

2. सुबह 9.40 बजे राष्ट्रपति गायत्री नगर से एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगी. खम्हारडीह चौक, बीटीआई रोड, वीआईपी रोड से एयरपोर्ट पहुंचेंगी.  सुबह 9 बजे से रूट बंद रहेगा.

3. सुबह 9.40 बजे राष्ट्रपति गायत्री नगर से एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगी. खम्हारडीह चौक, बीटीआई रोड, वीआईपी रोड से एयरपोर्ट पहुंचेंगी। सुबह 9 बजे से रूट बंद रहेगा.

4. राजभवन के आस-पास ​सिविल लाइन, कलेक्टोरेट चौक समेत चारों ओर की सड़क दोपहर 1.15 बजे से बंद कर दी जाएगी. ये सड़क दोपहर 3 बजे के बाद खोली जाएगी.

5. राजभवन के आस-पास ​सिविल लाइन, कलेक्टोरेट चौक समेत चारों ओर की सड़क दोपहर 1.15 बजे से बंद कर दी जाएगी. ये सड़क दोपहर 3 बजे के बाद खोली जाएगी.

6. राष्ट्रपति आयुष विवि से शाम 4.30 बजे एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगी. वे चीचा होकर एयरपोर्ट पहुंचेंगी. जहां से 5 बजे रवाना हो जाएंगी। इस रूट को शाम 4.15 बजे से बंद कर दिया जाएगा.

राष्ट्रपति का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

राष्‍ट्रपति के दो दिवसीय दौरे का मिनट टू मिनट कार्यक्रम राष्‍ट्रपति भवन ने पहले ही राज्‍य सरकार को भेज दिया था, जिसे राज्य सरकार ने जारी कर दिया है.

CG News

 

ज़रूर पढ़ें