CG News: राजिम इलाके में रेत की अवैध माइनिंग को लेकर आपस में भिड़े ग्रामीण, झड़प का वीडियो आया सामने

CG News: पूरा मामला शुक्रवार की दोपहर है. जहां अवैध रेत के हाईवा को रोकने पर खदान का समर्थन करने वाले कुछ ग्रामीणों में विवाद हो गया.
There was a clash between villagers in a Hathkhoj mine.

हथखोज का एक खदान में ग्रामीणों की आपस में झड़प हो गई.

CG News: छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के राजिम इलाके में ग्रामीणों की पिटाई का मामला सामने आया. यहां हथखोज खदान में ग्रामीणों की आपस में झड़प हो गई. ग्रामीणों की आपसी पिटाई का वीडियो भी सामने आया है. वीडियो में पहले तो कुछ ग्रामीण रेत अवैध परिवहन हो रहे हाईवा को रोकते दिख रहे है. बाद में  किसी कहासुनी के बाद ग्रामीण आपस में झड़प करते हुए दिखाई दे रहे है.

आपस में भिड़े ग्रामीण

पूरा मामला 3 मई शुक्रवार की दोपहर का बताया जा रहा है. जहां अवैध रेत के हाईवा को रोकने पर खदान का समर्थन करने वाले कुछ ग्रामीणों में विवाद हो गया. जिसको बाद देखते ही देखते विवाद बढ़ गया. और खदान समर्थक लोगो ने अवैध परिवहन का विरोध करने वालो की जम कर पिटाई कर दी.

कुछ दिन पहले यूटूबर की कर दी थी पिटाई

बता दें कि अभी हाल ही में गरियाबंद जिले में पैरी और महानदी के 8 अवैध घाट में 14 चैन माउंटेन 24 घंटे से खुदाई कर रही है. जिसके बाद लगातार 500 से ज्यादा ट्रिप रेत का अवैध खनन धड़ल्ले से हो रहा है. वहीं अब माफिया के हौसले हो गए कि कवरेज के लिए गए एक यूट्यूबर की पिटाई भी कर दी. जिसकी शिकायत राजिम थाने में हुई थी.

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में पैरी और महानदी के 8 अवैध घाट में 14 चैन माउंटेन 24 घंटे से खुदाई कर रही है। जिसके बाद 500 से ज्यादा ट्रिप रेत का अवैध खनन और परिवहन धड़ल्ले से हो रहा है। माफिया के हौसले इतने बुलंद हैं कि अवैध खनन की कवरेज के लिए गए एक यूट्यूबर की पिटाई भी कर दी थी. जिसकी शिकायत राजिम थाने में हुई थी.

ये भी पढ़ें: बिरनपुर हिंसा को लेकर पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू का बड़ा बयान, बोले- CBI को निष्पक्ष जांच करनी चाहिए

अवैध माइनिंग प्रशासन ने जारी किया है नोटिस

दरअसल अवैध माइनिंग को लेकर अब प्रशासन ने पंचायत को नोटिस थमा दिया है. जिसके बाद गांव में अवैध परिवहन को लेकर भी आक्रोश है. जिले में हथखोज खदान की लीज जारी हुई है. लेकिन चिन्हाकित स्थल के बजाए दूसरे इलाके में अवैध खनन जारी है. अवैध खनन के बाद रेत की निकासी के लिए नदी के टीला को काट कर रास्ता बनाया गया है,जो सीधे रायपुर जिले के सीमा में पड़ने वाले रास्ते पर निकलता है. इस विवाद के अब ग्रामीणों का एक जंबो प्रतिनिधि मंडल राजधानी कूच कर सीएम से शिकायत करने की बात कह रहा है. राजिम क्षेत्र में राजनीतिक संरक्षण पर 8 से भी ज्यादा अवैध खदान संचालित है. जहां रोजाना 400 से ज्यादा खेप रेत की चोरी हो रही है.

ज़रूर पढ़ें