CG Weather News: छत्तीसगढ़ में मानसून की एंट्री, रायपुर में तेज आंधी-तूफान के साथ हुई बारिश

CG Weather News: राजधानी रायपुर में आज मौसम का मिजाज बदला है. यहां रायपुर में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश हुई है. बारिश के दौरान बदल भी गरज रहे थे.  तेज हवाओं के कारण समान इधर-उधर उड़ रहे थे. वैसे इस बारिश से रायपुर के लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.
Chhattisgarh News

फाइल इमेज

CG Weather News: पिछले दिनों जिस तरह की गर्मी रही उसके बाद लोग बेसब्री से मानसून का इंतजार कर रहे थे. वहीं अब छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़ में मानसून की एंट्री हो चुकी है. मानसून के आते ही बस्तर के कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई है. वहीं आज राजधानी रायपुर में भी तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है.

रायपुर में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश

राजधानी रायपुर में आज मौसम का मिजाज बदला है. यहां रायपुर में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश हुई है. बारिश के दौरान बदल भी गरज रहे थे.  तेज हवाओं के कारण समान इधर-उधर उड़ रहे थे. वैसे इस बारिश से रायपुर के लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें- बिलासपुर में 17 लाख की ऑनलाइन ठगी, हफ्ते भर में धोखाधड़ी का चौथा केस आया सामने

बस्तर में हुई मानसून की एंट्री

बता दें कि बस्तर इलाके में मानसून का प्रवेश हो गया है, और इस इलाके में बारिश भी हो रही है वहीं छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में प्री मानसून की बारिश हो रही है और अगले तीन से चार दिनों में यहां भी मानसून पहुंच जाएगा. वहीं छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्से में मानसून 4 से 5 दिनों के भीतर पहुंचने का अनुमान है, माना जा रहा है कि इस हफ्ते पूरे छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रिय हो जाएगा.

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के डा राजेंद्र लाखपाले ने बताया कि किसान भी धीरे-धीरे अपनी खेती की तैयारी शुरू कर सकते हैं, हालांकि माना जा रहा है कि मानसून के आने के एक सप्ताह के बाद कुछ दिनों तक किसानों को खेती किसानी करने के लिए बारिश रूकेगी और उसमें किसान धान की रोपाई के लिए नर्सरी तैयार कर सकेंगे. बता दें कि इस साल मानसून छत्तीसगढ़ में समय से तीन से चार दिन पहले पहुंच गई है. वही मानसून में कहीं कोई ब्रेक जैसी स्थिति नहीं है और माना जा रहा है कि इस साल अच्छी बारिश होगी. बता दें कि छत्तीसगढ़ में धान की खेती के लिए अच्छी बारिश काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है क्योंकि धन की खेती के लिए अधिक मात्रा में पानी होना जरूरी होता है.

ज़रूर पढ़ें