CG Weather: भीषण गर्मी और उमस से बेहाल छत्तीसगढ़, दुर्ग में दर्ज किया गया सबसे ज्यादा तापमान

CG Weather: छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आने वाले 4 दिनों में छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. वही छत्तीसगढ़ में अगले 03 दिनों में एक दो स्थानों पर मेघगर्जन, अंधड़ व वर्षा की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है.
Chhattisgarh News

फाइल फोटो

CG Weather: देश के कई राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी और हीट वेव जैसी हालत बनी हुई है मध्य प्रदेश के कई जिलों में तापमान 43 से 45 डिग्री तक पहुंच चुका है. तो वही छत्तीसगढ़ अभी इससे अछूता नहीं है छत्तीसगढ़ के भी कई जिलों में तापमान 42 डिग्री तक पहुंच चुका है छत्तीसगढ़ के कई जिलों में गर्म हवा, हीट वेव, उमस जैसे ही हालत बनी हुई है. हालाँकि छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि छत्तीसगढ़ के बस्तर डिवीजन समेत कुछ अन्य जगहों में गरज-चमक के साथ बारिश होगी.

छत्तीसगढ़ का ये जिला सबसे गर्म

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आने वाले 4 दिनों में छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. वही छत्तीसगढ़ में अगले 03 दिनों में एक दो स्थानों पर मेघ गर्जन, अंधड़ व वर्षा की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. पिछले 24 घंटों में प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई. प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.6°C दुर्ग में तथा सबसे कम न्यूनतम तापमान 23.0°C अम्बिकापुर में दर्ज किया गया. कवर्धा और माना-रायपुर बारिश हुई है.

ये भी पढ़ें- बिलासपुर में अब घर बैठे जमा कर सकेंगे सभी टैक्स, नगर निगम शुरू करने जा रहा ऑनलाइन सुविधा

मौसम विभाग ने दी जानकारी

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पूर्व राजस्थान और आसपास के क्षेत्र में औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर स्थित है. एक द्रोणिका दक्षिण-पूर्व राजस्थान के ऊपर स्थित चक्रवाती परिसंचरण से मध्य प्रदेश के मध्य भाग होते हुए झारखंड तक औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर स्थित है. एक उत्तर-दक्षिण द्रोणिका दक्षिण-पूर्व राजस्थान के ऊपर स्थित चक्रवाती परिसंचरण से दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र होते हुए मराठवाड़ा तक औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर स्थित है. एक चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम बिहार और आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से 3.1 से 5.8 किमी ऊपर स्थित है.

आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ में होगी बारिश

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि प्रदेश में एक दो स्थानों पर बहुत हल्की से हल्की वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा मौसम विभाग नहीं चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि छत्तीसगढ़ के एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने एवं अंधड़ चलने की संभावना है. इसके बाद अगले दो दिनों में प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ बहुत हल्की से हल्की वर्षा के साथ वज्रपात होने एवं अंधड़ चलने की संभावना है.

ज़रूर पढ़ें