‘छत्तीसगढ़ का पहला डिप्टी सीएम कौन? रोका-छेका अभियान कब शुरू हुआ’, CGPSC की परीक्षा में पूछे गए सवाल

Chhattisgarh News: पहली बार प्रिलिम्स की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए भी PSC का पेपर आसान रहा.
chhattisgarh news

CGPSC परीक्षार्थी

CGPSC: छत्तीसगढ़ में रविवार को CGPSC प्रिलिम्स की परीक्षा ली गई. परीक्षा में प्रदेश भर के डेढ़ लाख से ज्यादा छात्र शामिल हुए. प्रारंभिक परीक्षा के लिए अलग-अलग शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. इस बार के परीक्षा में CGPSC ने प्रश्न पत्र में कई दिलचस्प सवाल पूछे. छात्रों ने बताया कि प्रश्न पत्र में छत्तीसगढ़ का पहला डिप्टी सीएम कौन है? छत्तीसगढ़ में रोका-छेका अभियान की शुरुआत कब हुई? जैसे सवाल पूछे गए.

242 पदों के लिए भर्ती

छत्तीसगढ़ राज्य सेवा आयोग प्रिलिम्स की परीक्षा दो पालियों में ली गई. पहली पाली में सुबह 10-12 छात्रों ने GS का पेपर दिया. वहीं दूसरी पाली में दोपहर 3-5 बजे तक एप्टीट्यूड टेस्ट लिया गया. इस बार CGPSC ने कुल 242 पदों के लिया एग्जाम लिया है. प्रारंभिक परीक्षा के लिए प्रदेश के 1 लाख 58 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. इस परीक्षा में पास होने वाले 3630 अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में बैठेंगे. CGPSC मेंस की परीक्षा 12-16 जून तक आयोजित की जाएगी.

आसान सवाल पूछे गए

एग्जाम देकर निकले छात्रों ने बताया कि इस बार सवाल आसान पूछे गए. परीक्षा क्वालीफाई करने में आसानी होगी. भारत का संविधान कब लागू था जैसे आसान सवाल प्रश्न पत्र में पूछे गए. पहली बार प्रिलिम्स की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए भी यह पेपर आसान रहा. छात्रों ने कहा जो पूरी मेहनत से तैयारी किया होगा वह पहली बार में ही एग्जाम क्लियर कर लेगा. प्रिलिम्स की परीक्षा को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस बार के प्रश्न पत्र को देखकर अनुमान है कि कट ऑफ ज्यादा जाएगा. जानकारी के अनुसार इस बार के सवालों में विवाद जैसी स्थिति नहीं होगी. छात्रों का साफ तौर पर कहना था कि इस बार सवाल ज्यादा घुमा फिरा कर नहीं पूछे गए हैं.

पिछले साल CGPSC के रिजल्ट को लेकर हुआ था विवाद

बता दें कि पिछले साल जारी हुए CGPSC के रिजल्ट को लेकर काफी विवाद हुआ था. छात्रों ने परीक्षा परिणाम में अनियमितता और भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे. इसके बाद छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने पीएससी का मुद्दा उठाया था. राज्य में भाजपा सरकार आने के बाद पूरे मामले में CGPSC के पूर्व चेयरमैन टामान सोनवानी समेत कई लोगों पर FIR भी दर्ज हो गया है. वहीं पिछले दिनों सरकार ने इस मामले में CBI से जांच कराने की भी बात कही है.

इन पदों के लिए भर्ती

छत्तीसगढ़ राज्य सेवा योग के तरफ से डिप्टी कलेक्टर, छग राज्य वित्त सेवा अधिकारी, खाद्य अधिकारी जिला आबकारी अधिकारी, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी, नायाब तहसीलदार, जिला पंजीयक, राज्य कर सहायक आयुक्त, अधीक्षक जेल जिला, सहायक संचालक आदिम जाति समेत अन्य अधिकारी रैंक के पदों पर भर्ती किया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें