Chhattisgarh: सुकमा में 1 धमाका से 2 जवान शहीद, 6 फिट का बना गड्ढा, इलाके में फिर एक्टिव हुए नक्सली

Chhattisgarh News: नक्सलियों ने जवानों के लिए कैंप तक ले जा रहे रसद से भरे ट्रक को विस्फोट कर उड़ा दिया है. सीआरपीएफ के जो जवान घटना में शहीद हुए हैं, वे इसी ट्रक में सवार थे. एक जवान ट्रक चला रहा था और एक जवान कंडक्टर साइड में बैठा हुआ था. नक्सलियों की ओर से किये गये विस्फोट की ताकत को इससे समझा जा सकता है.
Chhattisgarh News

नक्सलियों के ब्लास्ट से ट्रक को उड़ाया

Chhattisgarh News: लगातार बैकफुट पर चल रहे नक्सलियों ने रविवार की दोपहर सुकमा जिले में एक बड़ा विस्फोट कर अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है. नक्सलियों द्वारा लंबे समय के अंतराल बाद सीआरपीएफ जवानों और राशन को निशाना बनाने के लिए विस्फोट को अंजाम दिया गया है. नक्सलियों ने जवानों के लिए कैंप तक ले जा रहे रसद से भरे ट्रक को विस्फोट कर उड़ा दिया है. सीआरपीएफ के जो जवान घटना में शहीद हुए हैं, वे इसी ट्रक में सवार थे. एक जवान ट्रक चला रहा था और एक जवान कंडक्टर साइड में बैठा हुआ था. नक्सलियों की ओर से किये गये विस्फोट की ताकत को इससे समझा जा सकता है. जिस स्थान पर विस्फोट किया गया है, वहां जमीन पर छह फीट का गड्डा हो गया. ट्रक का इंजन ट्रक से अलग होकर हवा में उड़ते हुए सौ मीटर दूर जा गिरा है.

फोर्स ने हाल ही में सिलगेर के पास टेकलगुड़म में नया कैंप स्थापित किया है चूंकि यह इलाका बेहद अंदरूनी है ऐसे में यहां जवानों के लिए गोला-बारूद और रसद बाहर से भिजवाया जाता है. रविवार को भी जवानों के लिए दोरनापाल से राशन व अन्य रसद कैंप के लिए रवाना किया गया था. इस दौरान सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा गया था और रसद के साथ बड़ी संख्या में हथियार बंद जवान मोटरसाइकल में चल रहे थे. इलाके में रसद जा रहा था ऐसे में आरओपी भी लगाई थी.

एक घंटे में राहत कार्य शुरू, ट्रक हटवाया, सुधारी जा रही सड़क

नक्सलियों ने ट्रक को उड़ाने के लिए बाकायदा बारूदी विस्फोट किया है और विस्फोट के लिए ट्रिगर पैटर्न का उपयोग किया गया है. नक्सली विस्फोट के लिए लंबे समय से इस पैटर्न का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. इधर हमले के तुरंत बाद राहत और बचाव का काम भी शुरू कर दिया गया है मौके से शहीद हुए जवान विष्णु आर और शैलेंद्र के शवों को बाहर निकालने का काम शुरू कर दिया गया था। इसके अलावा विस्फोट में ट्रक के परखच्चे उड़ गये थे ऐसे में ट्रक के सामानों और बिखरे राशन को भी सड़क से हटाकर सड़क को फिर से आवाजाही के लायक बनाने का काम शुरू कर दिया.

ये भी पढ़ें- दुर्ग में अज्ञात व्यक्ति ने सड़क पर फेंका गाय का कटा सिर, बजरंग दल ने किया चक्का जाम

सड़क के बीच दबाया था बारूद

ब्लॉस्ट के बाद सड़क के बीचों-बीच छह फीट का बड़ा गड्डा हो गया हैं. इस गड्ढे को देखकर स्पष्ट हो गया था कि बारूद सड़क के बीचों-बीच दवाया गया था. इसके अलावा गड्ढे के किनारे से सौ मीटर दूर तक लंबा वायर एक झोपड़ी तक गया हुआ था. माना जा रहा है कि इसी झोपड़ी में बैठकर नक्सलियों ने ट्रिगर दबाकर विस्फोट किया है. पुलिस इसी एंगल से जांच कर रही है और झोपड़ी तक गए तार को जब्त कर लिया है.

ज़रूर पढ़ें