Chhattisgarh: चुनावी वादों को पूरा करने पर BJP सरकार का फोकस, एक महीने में किसान-महिलाओं और गरीबों को लेकर लिए ये फैसले

Chhattisgarh: सरकार बनने के बाद वादा पूरा करने के लिए पीएससी परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की सीबीआई जांच कराने का फैसला किया गया है.
chhattisgarh

पीएम नरेंद्र मोदी व छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार का गठन हुए करीब एक महीने हो गए हैं. बीजेपी की जीत के बाद राज्य में पार्टी ने विष्णुदेव साय को अपना चेहरा बनाया है. वहीं एक महीने में ही सरकार ने अपने वादों के अनुरूप काम करना शुरू कर दिया है. अपने इस काम के जरिए पार्टी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में भी जुट गई है. सरकार ने अपने एक महीने की उपलब्धियों का एक छोटा रिपोर्ट कार्ड पेश किया है.

इस एक महीने के दौरान छत्तीसगढ़ सरकार ने हर गरीब को छत देने के लिए पूरा प्रयास किया है. सरकार ने 18 लाख लोगों के लिए आवास बनाने का निर्णय लिया है. इस योजना को और बड़ा करने पर सरकार काम कर रही है. इस आवास योजना के आकार को सरकार अगले बजट में और बड़ा करने जा रही है. नई सरकार का फोकस किसानों पर भी है. किसानों के लिए वादे के अनुसार सरकार ने बोनस का पैसा दे दिया है. सरकार ने 13 लाख किसानों को धान के बकाए बोनस के लिए 3716 करोड़ जारी कर दिए हैं. सरकार ने धान की खरीदी को गति देने के साथ-साथ किसानों से प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान की खरीदी तय की है.

राज्य सरकार ने गरीबों को निःशुल्क राशन उपलब्ध कराने के लिए हरसंभव प्रयास किए हैं. सरकार ने करीब 70 लाख गरीब परिवारों को अगले 5 सालों तक मुफ्त राशन उपलब्ध कराने पर जोर दिया है. बीजेपी ने इस योजना के जरिए हर महिला को हर महीने एक हजार रूपए देने का वादा किया था. इस वादे को पूरा करने के लिए सरकार ने 12000 करोड़ रूपए की व्यवस्था की है.

पीएससी परीक्षा में अनियमितता की होगी जांच

पिछली सरकार के दौरान हुए घोटालों और अनियमितता पर मौजूदा सरकार ने एक्शन लेना शुरू कर दिया है. पीएससी परीक्षा में अनियमितता की जांच का वादा बीजेपी ने किया था. अब सरकार बनने के बाद वादा पूरा करने के लिए पीएससी परीक्षा में अनियमितता की शिकायत की सीबीआई जांच कराने का फैसला किया गया है.

सरकार ने एक माह के भीतर ही राजधानी रायपुर में विद्यार्थियों के लिए एक और नालंदा परिसर बनाने का फैसला किया है. दूसरी ओर जशपुर के लिए मास्टर प्लान भी तैयार कर लिया गया है. आगामी 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. प्राण प्रतिष्ठा के बाद भक्तों को भगवान राम के दर्शन कराने की व्यवस्था मौजूदा सरकार ने शुरू कर दी है. छत्तीसगढ़ के तीर्थयात्रियों के लिए रामलला दर्शन योजना शुरू की गई है.

ज़रूर पढ़ें