Chhattisgarh News: क्या कर्ज लेकर ‘मोदी की गारंटी’ पूरी करेगी छत्तीसगढ़ की बीजेपी सरकार?

Chhattisgarh news: क्या कर्ज लेकर मोदी की गारंटी पूरा करेगी छत्तीसगढ़ की बीजेपी सरकार!
Vishnu Deo Sai

छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय

Chhattisgarh news: प्रधानमंत्री मोदी देश में अपने हर भाषण में मोदी की गारंटी को पूरा करने की बात करते रहते हैं. लेकिन मोदी की गारंटी को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ की साय सरकार RBI से 2000 करोड़ रूपए का कर्ज लेने जा रही है. इसके लिए वित्त विभाग ने RBI को डिमांड नोट भेज दिया है. सरकार को यह कर्ज प्रत्याभूति की नीलामी के जरिए मिलेगी. इसके मुताबिक, सरकार एक-एक हजार करोड़ रुपए की दो किश्त 8 और 9 साल में वापसी की मियाद पर लेने जा रही है. कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कर्ज को लेकर मीडिया को जानकारी दी है.

2 हजार करोड़ रुपए कर्ज लेगी बीजेपी सरकार

मंत्री बृजमोहन अग्रवाल का कहना है कि कांग्रेस पूरा खजाना खाली करके चली गई है, अभी तक कांग्रेस ने जो कर्ज लिया वह पूंजी व्यय के लिए नहीं, राजस्व विभाग के लिए लिया है. सरकार 2000 करोड़ का कर्ज विकास के लिए ले रही है. छत्तीसगढ़ समेत देश के आठ अलग-अलग राज्यों ने आरबीआई से 19 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज मांगा है. आरबीआई आज ई-कुबेर के जरिए लोन का टेंडर पेश करेगी. प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी को पूरा करने के लिए सत्ता में आते ही विष्णुदेव साय सरकार के सिर पर कर्ज का भारी बोझ पड़ा है.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh Politics: लोकसभा चुनाव के पहले ही बिखर गया छत्तीसगढ़ में AAP का कुनबा, प्रदेश अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

छत्तीसगढ़ राज्य पर अभी कितना है कर्ज ?

इस वक्त राज्य पर 88 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्जा चढ़ा हुआ है. अभी तक कर्नाटक ने सबसे ज्यादा पांच हजार करोड़ के लिए आवेदन किया है. गुजरात, तमिल नाडु और तेलंगाना ने दो- दो हज़ार करोड़ के लिए आवेदन किया है. विष्णु सरकार बार- बार कांग्रेस सरकार पर निशाना साध रही है.

ज़रूर पढ़ें