Chhattisgarh: अंबिकापुर में पासपोर्ट के वेरिफिकेशन के लिए रिश्वत का रेट तय, 8 हजार घूस लेते जूनियर अफसर गिरफ्तार

Chhattisgarh News: अंबिकापुर में एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने पोस्ट आफिस स्थित पासपोर्ट ऑफिस में रिश्वत लेते हुए जूनियर पासपोर्ट असिस्टेंट ऑफिसर को गिरफ्तार किया है. ऑफिसर पासपोर्ट वेरिफिकेशन के नाम पर आठ हजार रुपये का रिश्वत ले रहा था.
Chhattisgarh News

रिश्वत लेते अफसर गिरफ्तार

Chhattisgarh News: अंबिकापुर में एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने पोस्ट आफिस स्थित पासपोर्ट ऑफिस में रिश्वत लेते हुए जूनियर पासपोर्ट असिस्टेंट ऑफिसर को गिरफ्तार किया है. ऑफिसर पासपोर्ट वेरिफिकेशन के नाम पर आठ हजार रुपये का रिश्वत ले रहा था. बताया गया है कि असिस्टेंट ऑफिसर संकट मोचन राय के द्वारा एक व्यक्ति को पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए दफ्तर का चक्कर लगवाया जा रहा था, और वेरिफिकेशन करने के एवज में आठ हजार रुपये मांग रहा था. इस पर पीड़ित ने एंटी करप्शन ब्यूरो के दफ़्तर में इसकी शिकायत की, इसके बाद ब्यूरो के अफसरों ने रिश्वत मांगने की पुष्टि की और फिर पीड़ित से जब असिस्टेंट ऑफिसर ने रिश्वत लिया तो तत्काल उसे धर दबोचा गया.

रिश्वत लेते पकड़ा गया असिस्टेंट ऑफिसर

जानकारी के अनुसार बलरामपुर जिले के दोलंगी गांव निवासी इसरार ने पासपोर्ट बनवाने वेरिफिकेशन के लिए डाकघर के इस ऑफिस में दस्तावेज जमा किया था, लेकिन अधिकारी के द्वारा उसे एक माह से भटकाया जा रहा था. इसके बाद आफिसर ने इसरार से चार लोगों के आवेदन के लिए तीन-तीन हजार रुपये यानि कुल 12 हजार की मांग की. इस पर इसरार ने इसकी शिकायत ब्यूरो में की और ब्यूरो के अफसरों ने पासपोर्ट के अधिकारी से पीड़ित को फोन पर बात कराया इसके बाद रिश्वत मांगने की पुष्टि होने पर पासपोर्ट आफिस ब्यूरो के अफसर पहुंचे और पीड़ित को केमिकल लगा नोट रिश्वत के लिए दिया गया. इसके बाद जैसे ही असिस्टेंट ऑफिसर ने रिश्वत लिया उसे पकड़ लिया गया.

ये भी पढ़ें- बिलासपुर के सिरगिट्टी में पानी के लिए हाहाकार, निगम की टंकी पर चढ़े लोग, कतार लगाकर कर रहे पानी का इंतजार

ACB ने 15 दिन में की दूसरी कार्रवाई

जानकारों की माने तो पासपोर्ट वेरिफिकेशन का काम बिना रिश्वत के यहां लम्बे समय से नहीं हो रहा था, लेकिन लोग शिकायत नहीं कर रहे थे. बता दें कि 17 मई को भी ब्यूरो की टीम ने नगर निवेश के दफ़्तर में दो अफसरों को रिश्वत लेते गिरफ्तार कर जेल भेजा था, 15 दिन के भीतर एसीबी की यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है.

ज़रूर पढ़ें