Chhattisgarh By Election: रायपुर दक्षिण के लिए उपचुनाव की तारीख का ऐलान, इस दिन होगी वोटिंग

Chhattisgarh By Election: छत्तीसगढ़ की रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है. इस सीट के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी.
Chhattisgarh By Election

रायपुर दक्षिण उपचुनाव के लिए तारीख की घोषणा

Chhattisgarh By Election: महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ ही साथ चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ की एक सीट पर उपचुनाव के लिए भी तारीख का ऐलान कर दिया है. प्रदेश की रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर उपचुनाव के तारीख की घोषणा हो गई है. इस सीट पर 13 नवंबर को वोटिंग होगी, जबकि रिजल्ट 23 नवंबर को आएगा.

क्यों हो रहा रायपुर दक्षिण सीट पर उपचुनाव?

दरअसल, विधानसभा चुनाव 2023 में बृजमोहन अग्रवाल छत्तीसगढ़ की रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से चुनाव लड़े थे. इस चुनाव में जीत के बाद वह 2024 में हुए लोकसभा चुनाव में भी जीत गए. ऐसे में सांसद बनने के बाद बृजमोहन अग्रवाल ने विधायकी से इस्तीफा दे दिया. इस कारण खाली हुई रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं.

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर BJP की मजबूत पकड़ है. बृजमोहन अग्रवाल लगातार इस सीट से 8 बार के विधायक रहे. वह 1990 से 2023 तक लगातार यहां से आठ विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं. 2023 विधानसभा चुनाव में उन्होंने छत्तीसगढ़ में सबसे बड़ी जीत हासिल की थी. उन्होंने कांग्रेस के महंत रामसुंदर दास को 60 हजार से भी ज्यादा वोटों से मात देकर जीत हासिल की.  साल 2024 में लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया.

ये भी पढ़ें-  Chhattisgarh: आवास का पैसा दिला दो साहब! बेटे की गोद में बैठ कलेक्ट्रेट पहुंची बुजुर्ग महिला

कांग्रेस-BJP तैयारी में जुटी

रायपुर दक्षिण सीट पर उपचुनाव को लेकर BJP और कांग्रेस कई दिनों से तैयारियों में जुटे हुए हैं. कांग्रेस ने तो अपने प्रभारी भी नियुक्त कर दिए हैं. माना जा रहा है कि इस बार इस सीट पर मुकाबला टक्कर का होने वाला है. रायपुर दक्षिण की सीट पर अपराजेय योद्धा बृजमोहन अग्रवाल ने 8 बार दक्षिण से जीत हासिल की है. बृजमोहन अग्रवाल के सांसद बन जाने के बाद अब एक नया प्रत्याशी मैदान में आने वाला है. वहीं, कांग्रेस की नजरें भी इस सीट पर अटकी हुई हैं. दोनों दलों में उम्मीदवारों की तलाश जारी है.

रेस में आगे ये नाम

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट को लेकर कई उम्मीदवारों ने नाम रेस में हैं. जानकारी के मुताबिक भाजपा से सुनील सोनी, केदार गुप्ता, नंदन जैन और संजय श्रीवास्तव के नाम की चर्चा तेज है. वहीं, कांग्रेस से आकाश शर्मा, प्रमोद दुबे और कन्हैया अग्रवाल के नाम सामने आ रहे हैं.

कांग्रेस ने बोला हमला

उपचुनाव की तारीखों का ऐलान होने के साथ ही नेताओं के बीच घमासान शुरू हो गया है. इसे लेकर छत्तीसगढ़ कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष धनेंद्र साहू ने कहा कि पार्टी अपना इंटरनल सर्वे कर रही है. बूथ लेवल के कार्यकर्ताओं से राय-मशवरा चल रहा है. वरिष्ठ नेताओं से चर्चा होगी. वहीं, BJP पर तंज कसते हुए कहा कि बृजमोहन अग्रवाल को भाजपा दरकिनार कर काम करेगी.

ये भी पढ़ें- CG News: कल से शुरू हो रही वन खेलकूद प्रतियोगिता, क्रिकेटर सूर्य कुमार यादव और मनु भाकर होंगे शामिल, जानें क्या रहेगा खास….

BJP ने कसी कमर

रायपुर दक्षिण उपचुनाव के रण के लिए BJP भी कमर कस चुकी है. BJP ने अपने का प्रभारी कई दिनों पहले ही मैदान में उतार दिए थे. कैबिनेट मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल और BJP प्रदेश उपाध्यक्ष शिवरतन शर्मा को कमान सौंप दी गई. अचानक सोमवार को पार्टी मुख्यालय में कोर ग्रुप की बैठक रखी गई और आनन-फानन में फोन के माध्यम से सदस्यों को बुलाया गया. कोरग्रुप की बैठक के बाद प्रदेश संगठन ने प्रत्याशी चयन का अंतिम निर्णय आलाकमान पर छोड़ दिया है. हालांकि, चर्चा ऐसी भी है कि बृजमोहन अग्रवाल से सुझाव लेकर BJP अपने प्रत्याशी को मैदान में उतर सकती है.

ब्राह्मण प्रतिनिधि की मांग

रायपुर दक्षिण सीट में अलग-अलग समाज का दबदबा देखने को मिल रहा है. इस बीच सोमवार को ब्राह्मण समाज का प्रतिनिधि मंडल BJP और कांग्रेस दफ्तर अपने प्रत्याशी की मांग को लेकर पहुंचे.

बता दें कि रायपुर दक्षिण की सीट छत्तीसगढ़ की VIP सीटों में से एक है. एक ओर BJP अपना रिकॉर्ड बरकरार रखने के लिए पुरजोर कोशिश में जुटी हुई है. वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस इस रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश में है. दोनों राजनीतिक दलों का मानना है कि रायपुर दक्षिण के किले पर उनकी पार्टी जीत का झंडा लहराएगी.

ज़रूर पढ़ें