Chhattisgarh: भुवनेश्वर साहू हत्याकांड की जांच करेगी CBI, विधायक पिता ने सदन में भी उठाया था बेटे की हत्या का मामला

Chhattisgarh News: कक्षा सातवीं-आठवीं में पढ़ने वाले बच्चे स्कूल से लौट रहे थे. तभी कबाड़ी की दुकान पर काम करने वाले खास समुदाय के लड़कों ने उनकी पिटाई कर दी. जिसके बाद 2 पक्षों में झड़प हुई. इस घटना में भुवनेश्वर साहू की मृत्यु हो गई थी.

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित भुवनेश्वर साहू हत्याकांड की जांच को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने अपने हाथों में ले लिया है. सीबीआई ने शुक्रवार, 26 अप्रैल को छत्तीसगढ़ सरकार के अनुरोध पर आरोपियों के विरुद्ध मामला दर्ज किया है.

जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय जांच ब्यूरो ने मामले में बेमेतरा जिले के साजा पुलिस स्टेशन में 12 व्यक्तियों के विरुद्ध भारतीय दण्ड संहिता की धारा 147, 148, 149, 336, 307, 302 एवं 120-बी के तहत पूर्व में दर्ज प्राथमिकी की जांच को अपने हाथों में लिया है. बताते चलें कि 8 अप्रैल 2023 को बेमेतरा के बिरनपुर में बड़ा दंगा हुआ था, जिसमें 22 वर्षीय भुवनेश्वर साहू की पीट-पीटकर हत्या की गई थी. जिसके बाद भुवनेश्वर साहू के पिता ईश्वर साहू को भाजपा ने बेमेतरा से विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया था. फिलहाल ईश्वर साहू विधायक हैं. उन्होंने सदन में भी बेटे की हत्या का मामला उठाया था.

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, साजा पुलिस स्टेशन अंतर्गत एक गांव के कक्षा सातवीं-आठवीं में पढ़ने वाले बच्चे स्कूल से लौट रहे थे. तभी कबाड़ी की दुकान पर काम करने वाले खास समुदाय के लड़कों ने उनकी पिटाई कर दी. जिसके बाद 2 पक्षों में झड़प हुई. इस घटना में एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई थी.

ये भी पढ़ेंः 20 लाख वोटर… साहू और यादव के बाद कुर्मियों की संख्या ज्यादा, क्या भाजपा भेद पाएगी बिलासपुर का जातीय समीकरण?

आरोप है कि खास समुदाय के लोगों ने कथित तौर पर तेज चाकू/घातक हथियारों से युवक की हत्या कर दी. वहीं, अपनी जांच के दौरान, स्थानीय पुलिस को प्राथमिकी में नामित उक्त 12 आरोपियों के विरुद्ध आपराधिक सबूत मिले एवं उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. बाद में स्थानीय पुलिस ने सक्षम अदालत के समक्ष आरोप पत्र दायर किया. वर्तमान में, सभी आरोपपत्रित आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं. वहीं, सीआरपीसी की धारा 173(8) के तहत मामले की आगे की जांच हेतु जारी रखा गया एवं इसे जांच हेतु सीबीआई ने अब अपने हाथों में ले लिया है.

ज़रूर पढ़ें