Chhattisgarh: CM ने नगरीय प्रशासन, सहकारिता समेत अन्य विभागों के कार्यों की समीक्षा की, कई जिलों के कलेक्टरों की सराहना की

Chhattisgarh News: मुख्यमंत्री ने नगरीय प्रशासन के विभाग के कार्यों की समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने जनसमस्या निवारण पखवाड़े में प्राप्त आवेदनों के शत प्रतिशत निराकरण के निर्देश दिए है. शहरों में पीएम आवास में हुए बेहतर काम के लिए कलेक्टरों की सराहना की. 
Chhattisgarh News

सीएम ने सभी विभागों की समीक्षा की

Chhattisgarh News: मुख्यमंत्री ने नगरीय प्रशासन के विभाग के कार्यों की समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने जनसमस्या निवारण पखवाड़े में प्राप्त आवेदनों के शत प्रतिशत निराकरण के निर्देश दिए है. शहरों में पीएम आवास में हुए बेहतर काम के लिए कलेक्टरों की सराहना की.

गरीब परिवारों को आवास दिलाना हमारा अहम लक्ष्य – CM विष्णुदेव साय

सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि नगरीय निकायों के लिए केंद्रित स्वच्छता और पेयजल से जुड़ी योजनाओं का हो बेहतर क्रियान्वयन किया. अमृत मिशन 2.0 योजना समय पर पूरा करने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने खाद्य विभाग के कार्यों की समीक्षा की. मुख्यमंत्री ने राशन कार्ड नवीनीकरण को लेकर कलेक्टरों को निर्देश दिए है. उन्होंने कहा कि शत प्रतिशत पात्र हितग्राहियों का राशन कार्ड बने. समय पर खुलें राशन दुकान, ग्रामीणों को सुगमता के साथ राशन मिले. एफसीआई और नान में समय पर चावल जमा हो जाएं.

मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को गोदाम निर्माण को लेकर दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने सहकारिता विभाग के कार्यों की समीक्षा की. उन्होंने ने कलेक्टरों को गोदाम निर्माण को लेकर निर्देश दिए कि समय पर गोदाम निर्माण के लंबित कार्य पूर्ण हो जाएं. पैक्स में माइक्रो एटीएम के माध्यम से धान उपार्जन का भुगतान हो. पैक्स में कंप्यूटरीकरण का काम जल्द पूर्ण करें. ग्राम पंचायतों को डेयरी, मत्स्य पालन और लघु वनोपज प्राथमिक सहकारी समितियों से जोड़ने के लिए कार्ययोजना बनाकर काम करें.

ये भी पढ़ें- चक्रधरपुर रेल मंडल के स्टेशनों के बीच होगा तीसरी लाइन का काम, 10 से अधिक ट्रेनें रहेंगी रद्द

भूमिहीन परिवारों को जाति प्रमाण पत्र मिलने में न हो परेशानी

मुख्यमंत्री ने सुशासन एवं अभिसरण विभाग और सामान्य प्रशासन विभाग के कार्यों की समीक्षा की, उन्होंने निर्देश दिए कि भूमिहीन परिवारों को जाति प्रमाण पत्र मिलने में न हो परेशानी, प्राथमिकता के साथ प्रमाण पत्र बनाया जाए. मुख्यमंत्री ने कहा मेरा व्यक्तिगत अनुभव, हमें  भूमिहीन परिवारों की पीड़ा समझनी होगी. मुख्यमंत्री ने जरूरतमंदों को 15 दिनों के भीतर स्वेच्छानुदान की राशि स्वीकृत करने के निर्देश दिए.  जन्म, जाति, निवास, आय और मृत्यु प्रमाण पत्र जैसे जरूरी दस्तावेज सुगमता के साथ बने, इस काम दिशा में हो.

शिक्षित युवा ही विकसित छत्तीसगढ़ की आधारशिला

मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान बड़ी बात की,  उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा से वंचित न हो युवा, इसके लिए प्रभावी कार्य योजना तैयार करें. युवाओं के कौशल विकास और रोजगार के लिए काम करें. समाज के सर्वाधिक वंचित तबके के जीवनयापन का आधार पेंशन है. पेंशन वितरण को लेकर लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त, समय पर जरूरतमंदों को पेंशन मिले.

ज़रूर पढ़ें