Chhattisgarh: CM विष्णु देव साय ने लगाई एसपी-कलेक्टर की क्लास, प्रशासनिक व्यवस्था दुरुस्त करने के दिए निर्देश

Chhattisgarh News: CM साय की अध्यक्षता में दो दिवसीय SP-कलेक्टर कॉन्फ्रेंस आज सम्पन्न हुई.पहले दिन CM साय ने जहाँ प्रशासनिक व्यवस्था में कसावट लाने अफसरों को निर्देश दिए. वहीं आज प्रदेश की कानून व्यवस्था सुदृढ़ करने पुलिस असफरों की क्लास लगाई. 
Chhattisgarh news

एसपी-कलेक्टर की कांफ्रेंस हुई खत्म

Chhattisgarh News: CM साय की अध्यक्षता में दो दिवसीय SP – कलेक्टर कॉन्फ्रेंस आज सम्पन्न हुई.पहले दिन CM साय ने जहाँ प्रशासनिक व्यवस्था में कसावट लाने अफसरों को निर्देश दिए. वहीं आज प्रदेश की क़ानून व्यवस्था सुदृढ़ करने पुलिस असफरों की क्लास लगाई.

CM विष्णु देव साय ने लगाई एसपी-कलेक्टर की क्लास

CM साय ने कलेक्टर SP कॉन्फ्रेंस के दूसरे दिन संभागवार क़ानून व्यवस्था की समीक्षा की. सबसे पहले बिलासपुर रेंज के संदर्भ में CM साय ने कहाँ कि बिलासपुर रेंज में अपराधों में कमी आई है, लेकिन इससे संतोष करना नही है, हमारी सरकार सुशासन देने के लिए प्रतिबद्ध है..CM ने एसपी और कलेक्टर को टीम भावना से आपसी समन्वय से काम करने निर्देशित किया. दुर्ग रेंज कि समीक्षा में CM ने दो टूक कहाँ कि दुर्ग पुलिस रेंज को और  ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है,हत्या और डकैती के मामले 6 महीने में भी नहीं सुलझ पा रहे हैं, ये सही नही है. कई मामलों में आरोपी फरार है, इस पर जल्दी कार्रवाई होनी चाहिए.

आपराधिक मामलों में तुरंत कार्रवाई के दिए निर्देश

CM ने किसान सम्मान निधि में धोखाधड़ी जैसे मामले फिर सामने न आए इसको लेकर दिशा निर्देश दिए. राजनांदगांव रेंज कि समीक्षा करते हुए CM साय ने कहा कि रेंज में कुछ जगह अच्छे काम हुए हैं, त्रिनेत्र एप और चिटफंड मामलों में अच्छी कार्रवाई हुई है लेकिन सिर्फ इतना पर्याप्त नहीं है. अवैध शराब बिक्री की बहुत शिकायत है, पुलिस के संरक्षण के आरोप लगते है, ये बिलकुल नहीं होना चाहिए, अवैध शराब बिक्री पूरी तरह बंद होना चाहिए. रायपुर रेंज के संदर्भ में CM साय ने कहाँ कि रायपुर प्रदेश की राजधानी है, यहां की पुलिसिंग बेस्ट हो ये बहुत ज़रूरी है. राजधानी में भूमाफियों द्वारा शासकीय और आम लोगों की जमीन पर कब्जा की बहुत शिकायतें हैं, राजस्व और पुलिस मिल कर इसपर नियंत्रण करें. सरगुजा रेंज कि समीक्षा के दौरान CM ने सीतापुर मर्डर केस को लेकर सीएम ने नाराजगी जाहिर कि CM ने जशपुर पुलिस द्वारा मानव तस्करी रोकने बेहतर काम करने जिला प्रशासन और पुलिस कि सराहना की. उन्होंने जशपुर जिले में उड़ीसा से लगने वाले सीमावर्ती क्षेत्रों में हो 24 घंटे निगरानी, नशीले पदार्थों की तस्करी पर कड़ी कार्यवाही करने को कहा है. वहीं बस्तर रेंज कि बैठक में CM ने नक्सल ऑपरेशन कि समीक्षा करते हुए मार्च 2026 तक नक़्स्लवाद खत्म करने कि प्रतिबद्धता दोहराई.

ये भी पढ़ें- रायपुर के NHMMI अस्पताल में महिला की मौत, परिजनों ने लापरवाही का लगाया आरोप, कार्रवाई की कर रहे मांग

CM अलग रास्ते पर चलते हैं, गृह मंत्री अलग रास्ते पर चलते – दीपक बैज 

एसपी और कलेक्टर कान्फ्रेंस पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज निशाना साधते हुए कहा कानून व्यवस्था की बैठक है और गृह विभाग के मंत्री नहीं है. CM अलग रास्ते पर चलते हैं, गृह मंत्री अलग रास्ते पर चलते है.बीजेपी की सरकार जनता का काम नहीं कर रही है. सरकार से दो दो हाथ करने कांग्रेस मैदान में उतरी है.आगे भी मैदान में कांग्रेस उतरेगी

कॉन्फ्रेंस के जरिये पुलिस अफसरों को कहाँ की आम जनता में पुलिस प्रशासन के प्रति विश्वास कायम रहे. बेवजह किसी नागरिक को परेशान न किया जाए. पुलिस का व्यवहार आम नागरिकों के साथ मित्रवत हो पूरे कॉन्फ्रेंस के दौरान CM साय ने पुलिस की सक्रियता का स्तर और बेहतर करने पर भी जोर दिया. अब देखने वाली बात होगी CM के निर्देशों का ग्राउंड लेवल पर कितना अमल होता है और सूबे में अपराध किस हद तक नियंत्रित होते है.

ज़रूर पढ़ें