Chhattisgarh: संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय में स्मार्ट क्लास लगाने के नाम पर भ्रष्टाचार, ABVP ने कुलपति को हटाने किया प्रदर्शन

Chhattisgarh News: अंबिकापुर स्थित संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय के कुलपति को हटाने की मांग को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारियो व छात्रों ने विश्वविद्यालय गेट के सामने जमकर प्रदर्शन किया. अभाविप के छात्रों का आरोप है, कि विश्वविद्यालय के कुलपति के द्वारा विश्वविद्यालय में स्मार्ट क्लास के नाम पर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया गया है.
Chhattisgarh News

ABVP ने किया प्रदर्शन

Chhattisgarh News: अंबिकापुर स्थित संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय के कुलपति को हटाने की मांग को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पदाधिकारियो व छात्रों ने विश्वविद्यालय गेट के सामने जमकर प्रदर्शन किया. अभाविप के छात्रों का आरोप है, कि विश्वविद्यालय के कुलपति के द्वारा विश्वविद्यालय में स्मार्ट क्लास के नाम पर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया गया है. वहीं पर अध्यापकों को मनमाने तरीके से हटाया जा रहा है तो कई छात्रों का यह भी आरोप है की विश्वविद्यालय प्रशासन की लापरवाही की वजह से उत्तर पुस्तिकाओं की जांच में में लापरवाही बरती गई है इसकी वजह से सैकड़ो छात्रों को कई विषयों में जीरो नंबर मिले हैं.

संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय में स्मार्ट क्लास लगाने के नाम पर भ्रष्टाचार

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के उज्जवल तिवारी के नेतृत्व में विश्वविद्यालय के दफ्तर के सामने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्रों ने दोपहर में प्रदर्शन किया. इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल और पुलिस के अधिकारी मौजूद थे. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्रों ने पहले ही पुलिस के माध्यम से विरोध प्रदर्शन करने की जानकारी दे दी थी. उज्जवल तिवारी ने बताया कि विश्वविद्यालय के कुलपति के द्वारा विश्वविद्यालय में कई कार्यों में आर्थिक गड़बड़ी की गई है. वहीं विश्वविद्यालय के द्वारा संचालित सात कक्षाओं में स्मार्ट क्लास के लिए उपकरण लगाए गए हैं, जिनकी खरीदी बाजार दर से अधिक में किया गया है, ताकि सरकार को चूना लगाया जा सके. इसके अलावा यह भी आरोप है कि कुलपति के द्वारा विश्वविद्यालय की परीक्षाओं का 60% उत्तर पुस्तिकाओं को जांच के लिए बीएचयू बनारस भेजा जाता है. वहां के कुछ लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए ऐसा तब से किया जा रहा है जब से अशोक सिंह यहां कुलपति के पद पर पोस्टेड है. वहीं तमाम आरोपों के साथ छात्र, कुलपति से मिलना चाह रहे थे लेकिन विश्वविद्यालय का गेट बंद कर दिया गया और जानकारी दी गई कि कुलपति विदेश गए हुए हैं. कुलपति की अनुपस्थिति पर कुल सचिव डॉ शारदा प्रसाद त्रिपाठी ने छात्रों की बात सुनी और उन्हें कार्रवाई का भरोसा दिलाया तब जाकर मामला शांत हुआ है, हालांकि प्रदर्शन करने वाले छात्रों का कहना है कि आने वाले दिनों में उनकी शिकायतों पर उचित कार्रवाई नहीं की गई तो आंदोलन और तेज किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- पीएम आवास योजना सहित अनेक विकास कार्यों पर विधायक रिकेश सेन ने ली अधिकारियों की बैठक, दिए आवश्यक निर्देश

कोई भ्रष्टाचार नहीं हुआ – कुलपति

विस्तार न्यूज़ से विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ शारदा प्रसाद त्रिपाठी ने बताया की स्मार्ट क्लास लगाने के नाम पर कोई भ्रष्टाचार नहीं किया गया है. उच्च क्वालिटी के सामान खरीदे गए हैं जिसकी वजह से अधिक पैसे लगे हैं. वहीं उत्तर पुस्तिकाओं की जांच में गड़बड़ी पर कहा कि जिन छात्रों को लगता है कि उन्हें कम नंबर मिले हैं, वे मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि कई ऐसे छात्र हैं जिनकी शिकायतों पर उन्होंने उत्तर पुस्तिकाओं को निकलवा कर चेक कराया जिसमें सामने आया है कि छात्रों ने सही तरीके से सवालों का जवाब नहीं दिया इसके कारण कई छात्रों को जीरो नंबर तक मिले हैं.

ज़रूर पढ़ें