Chhattisgarh: रायपुर नगर निगम का परिसीमन हुआ पूरा, जानिए वार्डों में हुए कौन-कौन से बदलाव?

Chhattisgarh News: रायपुर नगर निगम का परिसीमन हो गया है. परिसीमन के प्रारंभिक प्रकाशन में यह जानकारी सामने आई है. कि रायपुर में कुल वार्डों की संख्या 70 ही रखी गई है. लेकिन 21 वार्डों के नंबर बदल गए हैं. इसके अलावा दो वार्डो नए बनाए गए.
Chhattisgah News

Raipur Map

Chhattisgarh News: रायपुर नगर निगम का परिसीमन हो गया है. परिसीमन के प्रारंभिक प्रकाशन में यह जानकारी सामने आई है. कि रायपुर में कुल वार्डों की संख्या 70 ही रखी गई है. लेकिन 21 वार्डों के नंबर बदल गए हैं. इसके अलावा दो वार्डो नए बनाए गए. वही दो वार्डो के इलाकों को अन्य जगह शिफ्ट किया गया है. अब इस परिसीमन में दवा पट्टी की प्रक्रिया शुरू हो चुकीहै. राजनीतिक पार्टियों के अलावा आम लोग भी 21 जुलाई तक इसमें आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं. इसके बाद से राजनीतिक गतिविधियां भी बढ़ गई है. अब कांग्रेस इस पर आपत्ति दर्ज करने की तैयारी में नजर आ रही है.

ये भी पढ़ें – विधानसभा में गूंजा कोंटा-मोटू पुल का मामला, 8 साल में भी पूरा नहीं हुआ 32 करोड़ के पुल का काम

परिसीमन से वार्डों में हुए कई बदलाव

नगरी निकाय चुनाव से पहले सरकार ने तमाम नगर निगम  के परिसीमन करने का आदेश जारी किया था. जिसकी शुरुआत की गई थी, अब प्रारंभिक तौर पर रायपुर नगर निगम की परिसीमन सामने आ गया है. परिसीमन 2011 की जनगणना के अनुसार रायपुर की आबादी 10 लाख 48 हजार के आधार पर वार्डों में 13 से 15 हजार की जन संख्या रखी गई है.  वहीं परिसीमन होने के बाद लगभग 50 हजार लोग एक वोट से दूसरे वार्ड में भी शिफ्ट हो जाएंगे. इसमें कई गांवों को जोड़ने की भी कवायद की गई है. परिसीमन का असर शहर वासियों के अलावा वार्ड के पार्षदों पर भी पड़ता हुआ दिखाई दे रहा है. क्योंकि उनके वार्ड में आने वाले मतदाता अब दूसरे वार्ड में चले गए हैं.

इन जगहों में परिसीमन पर लगा रोक

बता दें कि राज्य सरकार ने परिसीमन को लेकर आदेश जारी किया था. इस परिसीमन का आधार 2011 की जनगणना को ही बताया गया. रायपुर नगर निगम का परिसीमन हो भी गया  और प्रारंभिक प्रकाशन भी कर दिया गया है. इधर जिस दिन रायपुर नगर निगम के परिसीमन का प्रकाशन किया गया. उसी दिन हाईकोर्ट ने राजनांदगांव, कुम्हारी, तखतपुर और बेमेतरा में किए गए परिसीमन पर रोक लगा दी है. इसके बाद से परिसीमन को लेकर राजनीति गर्म है.

ज़रूर पढ़ें