Chhattisgarh: CM निवास में आपातकाल स्मृति दिवस कार्यक्रम का हुआ आयोजन, सीएम साय ने लोकतंत्र सेनानियों का किया सम्मान

Chhattisgarh News: मुख्यमंत्री निवास में आपातकाल स्मृति दिवस कार्यक्रम में प्रदेश के लोकतंत्र सेनानियों का मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने सम्मान किया.  आपातकाल की 49वीं वर्षगांठ पर आज मुख्यमंत्री निवास में आपातकाल स्मृति दिवस काला दिवस का कार्यक्रम आयोजन किया गया.
Chhattisgarh News

सीएम विष्णुदेव साय और डिप्टी सीएम कार्यकर्म में हुए शामिल

Chhattisgarh News: मुख्यमंत्री निवास में आपातकाल स्मृति दिवस कार्यक्रम में प्रदेश के लोकतंत्र सेनानियों का मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने सम्मान किया.  आपातकाल की 49वीं वर्षगांठ पर आज मुख्यमंत्री निवास में आपातकाल स्मृति दिवस काला दिवस का कार्यक्रम आयोजन किया गया. इसमें प्रदेश के सभी लोकतंत्र सेनानियों का सम्मान किया गया.

प्रदेश के दुर्दशा के क्षेत्र से लोकतंत्र सेनानी इस कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे. कार्यक्रम में RSS के क्षेत्रीय सर संघचालक पूर्णनेंदू सक्सेना, लोकतंत्र सेनानी संघ अध्यक्ष सच्चिदानंद उपासने, वित्त मंत्री ओपी चौधरी, मंत्री केदार कश्यप, मंत्री दयालदास बघेल, मंत्री रामविचार नेताम, मंत्री लखनलाल देवांगन, पूर्व नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल समेत भाजपा के बड़े नेता मौजूद रहे.

CM विष्णुदेव साय कार्यक्रम को किया संबोधित

सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि आप लोग दूर-दूर से हम लोगों के आमंत्रण पर पधारे हैं. आप लोगों का बहुत-बहुत अभिनंदन और स्वागत है. मैं ह्रदय से नमस्कार करता हूं, अभिवादन करता हूं. 25 जून को आपातकाल के याद में काला दिवस बनाते हैं. कल पूरे देश में काला दिवस मनाया गया. आज मैं लोकतंत्र के सेनानियों को नमन करता हूं. सभी को मालूम है कि 25 जून 1975 को आपातकाल थोपा गया था. उस समय की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की लोकसभा सदस्यता इलाहाबाद हाईकोर्ट ने निरस्त कर दिया था. प्रधानमंत्री बने रहने के लिए इंदिरा गांधी ने देश पर आपातकाल थोप दिया. मुख्यमंत्री ने कहा गिरफ्तार किए गए लोकतंत्र सेनानियों को जेल में यातनाएं दी गई. जिनका आपातकाल के दौरान घर बर्बाद हो गया. लोकतंत्र के अधिकारों को छीन लिया गया था. मीडिया और पत्रकारों के अधिकारों को भी छीन लिया गया था. आपातकाल के दौरान लोगों के जबरदस्ती नसबंदी कर दिए गए थे, कहने में शर्म भी आती है लेकिन कुंवारे लोगों का भी नसबंदी कर दिया गया था. मुख्यमंत्री ने कहा हमारी सरकार बनने पर हमने मीसाबंदियों के पेंशन को चालू किया. जिसको पिछली सरकार ने बंद कर दिया था. हम लोगों ने वित्त मंत्री से बोलकर 5 साल का एक साथ पेंशन मीसाबंदियों को दिया. मैं सभी दिवंगत लोकतंत्र सेनानीयों को नमन कर्ता हूं.

ये भी पढ़ें- दुर्ग में देर रात दो लोगों पर चली गोली, गृह मंत्री विजय शर्मा बोले- मामले की जांच जारी

आपातकाल में लोगों को जेल में डाला गया – अरुण साव

डिप्टी सीएम अरुण साव ने कहा कि जिस तरीके से आपातकाल में लोगों को जेल में डाला गया. लोगों ने जेल में यातनाऐं सही. इसके अलावा जेल में जाने वाले लोगों के परिवार वालों ने जेल के बाहर भी यातानाएं सही. इन तमाम पहलुओं को मैं अच्छे तरीके से समझता हूं. मैं उन तमाम लोगों को मैं नमन करता हूं जो जेल में डाले गए थे. जिन्होंने त्याग और तपस्या की.

लोकतंत्र की लड़ाई करने वालों को नमन

डिप्टी विजय शर्मा ने कहा कि जिन्होंने आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के रक्षा के लिए लड़ाई लड़ी, मैं हाथ जोड़कर सभी लोगों को प्रणाम करता हूं. आपातकाल के समय में राष्ट्रपति को अपने इशारे पर चलाने की कोशिश होती थी. लोकतंत्र की रक्षा के लिए, देश की सुरक्षा के लिए, समाज की सुरक्षा के लिए, मीसाबंदियों ने योगदान दिया है. जिसे मैं नमन कर्ता हूं. आज का यह समय बहुत प्रेरणादाई है. मैं असीम ऊर्जा का अनुभव कर रहा हूं.

ज़रूर पढ़ें