Chhattisgarh: कवर्धा में 13 लाख की इनामी महिला नक्सली पुलिस अधीक्षक के कार्यालय पहुंची, किया सरेंडर

Chhattisgarh News: कबीरधाम जिले में 13 लाख रुपये की इनामी नक्सली महिला ने पुर्नवास नीति से प्रभावित होकर समाज की मुख्य धारा से जुड़ते हुए कवर्धा पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आत्मसमपर्ण किया हैं.
Chhattisgarh News

महिला नक्सली ने किया सरेंडर

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ की सरकार बदलने के बाद छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार लगातार नक्सलियों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए बेहतर प्रयास कर रही है. जहां आज इसी कड़ी में कबीरधाम जिले में 13 लाख रुपये की इनामी नक्सली महिला ने पुर्नवास नीति से प्रभावित होकर समाज की मुख्य धारा से जुड़ते हुए कवर्धा पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आत्मसमपर्ण किया हैं .

महिला नक्सली ने किया सरेंडर

महिला नक्सली द्वारा बताया गया कि मेरा नक्सलियों से संबंध था, जिसके कारण मैं नक्सलियों के बीच कार्य कर रही थी जहां सड़क ,बिजली,पानी सहित कई प्रकार की समस्या से झूझना पड़ता था. वही रात भर पैदल चला पड़ता था.  जिसके कारण पुलिस प्रशासन के योजनाओं से प्रभावित होकर मैने आत्मसमपर्ण किया है. जहां आज मुझे काफी खुशी महसूस हो रही है. वही 13 लाख रुपये के इनामी के चलते उसने आत्मसमर्पण किया हैं.

भी पढ़ें- केंद्रीय बजट को लेकर केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, बताया Budget में क्या है खास

कवर्धा पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने दी जानकारी

कवर्धा में पुलिस महानिरीक्षक राजनंदगांव रेंज दीपक कुमार झा व पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विकास कुमार के मार्गदर्शन में चलाये जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत छत्तीसगढ़ शासन की ‘‘पुनर्वास नीति’’ के तहत जिला पुलिस बल के द्वारा भटके हुए माओवादियों को समाज की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए लगातार संपर्क एवं संवाद कर शासन की नक्सल पुनर्वास नीति का व्यापक प्रचार-प्रसार गांव-गांव तक किया जा रहा है, साथ ही नक्सल गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए नक्सल गस्त सर्चिंग में वृद्वि हुई है.

जिसके परिणाम स्वरूप यह बदलाव माओवादी कैडर में दिखाई दे रहा है बता दे कि लगातार कवर्धा पुलिस द्वारा नक्सलियों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है जिसके तहत नक्सलियों के अमानवीय, आधारहीन विचारधारा एवं उनके शोषण, अत्याचार तथा स्थानीय आदिवासियों पर होने वाले हिंसा से तंग आकर नक्सलवाद की ओर भटके युवा समाज के मुख्यधारा में जुड़ने का संकल्प करके नक्सल संगठन में सक्रीय महिला नक्सली रानीता उर्फ़ हिड़मे कोवासी पति प्रेम पिता सन्नू कोवासी उम्र लगभग 22 वर्ष निवासी पुलनपाड़ गोल्लापरा थाना चिंतलनार जिला सुकमा ने दिनांक 27.07.2024 को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में कलेक्टर कबीरधाम जन्मेजय महोबे व पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विकास कुमार की उपस्थिति में 13 लाख रुपये की इनामी महिला नक्सली ने आत्मसमर्पण किया साथ ही महिला नक्सली का अपराधिक रिकार्ड-जिला खैरागढ़-छुईखदान-गण्ड़ाई क्षेत्रांतर्गत 03, जिला बालाघाट म0प्र0 क्षेत्रांतर्गत 19 घटित माओवादी घटनाओं में शामिल रही वही महिला नक्सली पर छत्तीसगढ़ शासन द्वारा 5 लाख रुपये, महाराष्ट्र राज्य में 5 लाख रुपए व मध्यप्रदेश राज्य में 3 लाख रुपए का इनाम घोषित है. इस प्रकार महिला नक्सली पर कुल 13 लाख रुपए का इनाम की घोषणा की गई थी वही महिला नक्सली को पुनर्वास नीति के तहत् तत्काल 25,000 रूपये की सहायता राशि प्रदान की गयी.

ज़रूर पढ़ें