Chhattisgarh: स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने की कई बड़ी घोषणाएं, खुलेंगे रिमोट एरिया में 57 मोबाइल मेडिकल यूनिट

Chhattisgarh news: प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल अंबेडकर अस्पताल को 650 बेड से 1200 बेड किया जाएगा.
Chhattisgarh news

श्याम बिहारी जायसवाल

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कई बड़ी घोषणाएं की. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि रिमोट एरिया में 57 मोबाइल मेडिकल यूनिट शुरू की जायगी. इससे बस्तर के सुदूर क्षेत्रों में फायदा मिलेगा. प्रदेश के 6 जिला अस्पतालों को आदर्श अस्पताल बनाया जाएगा. प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल अंबेडकर अस्पताल को 650 बेड से 1200 बेड किया जाएगा. इसके लिए 788 करोड़ की राशि से नया भवन बनेगा. साथ ही अंबेडकर अस्पताल को एम्स की तर्ज पर डेवलप भी किया जायगा.

पांच नए जिलों में मुख्य चिकित्सा कार्यालय शुरू किए जाएंगे

विधानसभा में आज चर्चा के दौरान मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने घोषणा करते हुए कहा कि सरगुजा मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण के लिए 119 करोड़ रुपए बजट में प्रावधान किया है. पांच नए जिलों में मुख्य चिकित्सा कार्यालय शुरू किए जाएंगे. रायपुर,जगदलपुर,बिलासपुर एयरपोर्ट में स्वास्थ्य केंद्र शुरू किया जाएगा. खड़गंवा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शुरू होगा. वहीं कुरूद CHC को 50 से 100 बिस्तरों का किया जाएगा. साथ ही शहरी स्वास्थ्य केंद्र में मनोरोग विशेषज्ञ, नशा मुक्ति काउंसलिंग,योग विशेषज्ञ सेवा देंगे.

शहीद वीर नारायण आयुष्मान स्वास्थ्य योजना शुरू की जाएगी

स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि 12 जिला अस्पताल और 95 CHC को राष्ट्रीय गुणवत्ता मानक में शामिल किया जाएगा. ग्रामीण क्षेत्रों में PHC में 300 लैब टेक्नीशियन के पदों का सृजन किया जाएगा. प्रदेश में शहीद वीर नारायण आयुष्मान स्वास्थ्य योजना शुरू की जाएगी. चार संभागों में एम्स की तर्ज पर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस सुपर स्पेशलिटी शुरू किए जाएंगे. बस्तर में छह महीने में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल शुरू किया जाएगा. इसके लिए 50 -50 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं. जगदलपुर,चिरमिरी,रायपुर में मानसिक चिकित्सालय शुरू किए जाएंगे.

मंत्री जायसवाल ने बताया कि DKS के डॉक्टरों के आवासीय परिसर के लिए 16 करोड़ 30 लाख स्वीकृत किए गए हैं. सरगुजा के बाद बस्तर में ड्रोन टेक्नोलाजी शुरू किया जाएगा. मंत्री ने कहा सरकार डॉक्टरों के मानदेय बढ़ाने पर चिंता कर रही है.  छत्तीसगढ़ में जल्द रोबोट डॉक्टर टेक्नोलॉजी शुरू की जाएगी. इसके लिए विदेशों से डेमो देने जल्द विशेषज्ञ आएंगे. मनेंद्रगढ़, जांजगीर, कवर्धा, दंतेवाडा में मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए 50-50 करोड़ स्वीकृत किए गए हैं. सूरजपुर में आयुष पॉलिक्लिनिक शुरू किया जाएगा. चार जिलों में आयुर्वेद जिला चिकित्सालय खोले जाएंगे. नेशनल हाइवे पर ट्रामा सेंटर भी शुरू किया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें