Chhattisgarh: मुंगेली के शिवनाथ नदी में भाटिया वाइन मर्चेंट से निकलने वाले केमिकल वाले पानी से लाखों मछलियों की हुई मौत

Chhattisgarh News: मुंगेली जिले के सरगांव क्षेत्र के धुमा में स्थित भाटिया वाइन मर्चेंट फैक्ट्री स्थापित है. जहां इस फर्म में शराब बनाया जाता है. यहां से निकलने वाला कैमिकल युक्त पानी भारी मात्रा में मुंगेली की जीवनदायिनी कही जाने वाली शिवनाथ नदी को दूषित कर रही है.
Chhattisgarh News

खराब पानी में लाखों मछलियाँ मरी

Chhattisgarh News: मुंगेली जिले के सरगांव क्षेत्र के धुमा में स्थित भाटिया वाइन मर्चेंट फैक्ट्री स्थापित है. जहां इस फर्म में शराब बनाया जाता है. यहां से निकलने वाला कैमिकल युक्त पानी भारी मात्रा में मुंगेली की जीवनदायिनी कही जाने वाली शिवनाथ नदी को दूषित कर रही है. जिसकी वजह से नदी दूषित हो गया और नदी में लाखों की संख्या में मरी मछलियां तैर रही है.

दूषित पानी से लाखों मछलियों की मौत

यहां रहने वाले करीब आधा दर्जन गांव के ग्रामीण, पशु और जलीय जंतु को भारी नुकसान की आशंका को संज्ञान में लेते हुए पथरिया एसडीएम ने यहां के प्रबंधक को नोटिस जारी करके जवाब मांगा था साथ ही पर्यावरण विभाग से प्रतिवेदन मांगाया गया था ताकि लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई की जा सके. पर अधिकारियों ने नोटिस देकर शांत बैठ गया और उस फैक्टी पर कोई कार्यवाही नहीं की गई. शराब फैक्ट्री से निकलने वाले दूषित पानी किस तरह से शिवनाथ नदी को मैली कर रही है और इससे किस तरह से ग्रामीणों और जलीय जंतु को नुकसान हो रहा वो नदी में तैर रही मछली को देख कर अंदाजा लगाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- गढ़चिरौली में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ के बाद मौके से 3 एके-47, 2 इंसास समेत भारी संख्या में हथियार बरामद

घटना के बाद भी नहीं जागा प्रशासन

आखिर घटना के बाद क्यों ज्यादा प्रशासन? इस मामले की शिकायत ग्रामीणों की तरफ से पहले भी जिला प्रशासन को हुई थी लेकिन आज तक इस मामले में ध्यान नहीं दिया गया और यही कारण है कि जब मछलियों के मरने की घटना हुई है तब अफसर जागे हैं. जिस तरह से मछलियों के मरने की बात सामने आ रही है कहीं ना कहीं यह बात भी जिले के जिम्मेदार अधिकारियों की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़ा करने वाला है, हालांकि अफसर अब इस मामले में जांच की बात कहने लगे हैं.

ज़रूर पढ़ें