Chhattisgarh: रायपुर में कांग्रेस कार्यकाल के गौठान में तैयार की गई 45 हजार क्विंटल से ज्यादा खाद पड़े डंप, नहीं हो रहा उठाव

Chhattisgarh News: गोधन न्याय योजना के तहत रायपुर जिले में कांग्रेस कार्यकाल में गौठान में तैयार की गई खाद बड़ी मात्रा में डंप पड़ा हुआ है. जानकारी के मुताबिक रायपुर जिले में लगभग 45 हजार क्विंटल से ज्यादा वर्मी कंपोस्ट डंप पड़ी हुई है. इसकी कीमत लगभग साढ़े 3 करोड़ रुपए बताई जा रही है.
Chhattisgarh News

डंप पड़ा खाद

Chhattisgarh News: गोधन न्याय योजना के तहत रायपुर जिले में कांग्रेस कार्यकाल में गौठान में तैयार की गई खाद बड़ी मात्रा में डंप पड़ा हुआ है. जानकारी के मुताबिक रायपुर जिले में लगभग 45 हजार क्विंटल से ज्यादा वर्मी कंपोस्ट डंप पड़ी हुई है. इसकी कीमत लगभग साढ़े 3 करोड़ रुपए बताई जा रही है. सरकार बदलने के बाद गौठनों में पड़े खाद के उठाओ के लिए कोई भी दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए. जिसे लेकर गौठान में काम करने वाले लोग परेशान हैं.

 45 हजार क्विंटल से ज्यादा खाद पड़े डंप

छत्तीसगढ़ में साल 2020 में कांग्रेस सरकार ने गोधन योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत प्रदेश में हजारों गौठानों बनाए गए थे. इसके माध्यम से गौठानों में गोबर से खाद बनाने का काम किया जाता था. फिर इस खाद को सरकार खरीद लेती थी. खाद को बेचकर गौठान में काम करने वाली महिलाएं अच्छा पैसा कमाती थीं, लेकिन अब गौठानों से खाद का उठाव होना ही बंद हो गया है, जिससे गौठान में अब क्विंटल के क्विंटल खाद डंप पड़े हुए हैं. जानकारी के मुताबिक रायपुर जिले में ही केवल लगभग 45 हजार क्विंटल से ज्यादा वर्मी कंपोस्ट डंप पड़ी हुई है. इसकी कीमत लगभग साढ़े 3 करोड़ रुपए बताई जा रही है. प्रदेश में सरकार बदलने के बाद गौठनों में पड़े खाद के उठाओ के लिए कोई भी दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए. जिसके कारण यह खाद गौठनों में सड़ रहे हैं. गौठान में काम करने वाली महिलाएं बताती हैं कि खाद के उठाओ ना होने से उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- विधायक रिकेश सेन ने “वायरल सिंगर मालती” से की मुलाकात, वीडियो बनाने पर मोबाइल और स्पीकर की भेंट

डंप पड़े खाद का नहीं हो रहा उठाव, हो रही सियासत

जानकारी के मुताबिक रायपुर जिले में 325 गोठान हैं. इनमें तैयार किया गया वर्मी कंपोस्ट और सुपर कंपोस्ट 2 लाख 71 हजार 828 क्विंटल खाद बिक चुकी है. जिसका भुगतान हो गया है. अभी भी फिलहाल 45000 क्विंटल से ज्यादा खाद गौठानों में डंप है. डंप खाद के उठाओ के लिए सरकार के तरफ से फिलहाल कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए हैं, इसके कारण खाद का उठाव नहीं हो रहा है. अब इस मुद्दे पर राजनीति भी शुरू हो गई है. कांग्रेस बीजेपी एक दूसरे पर जमकर वॉर पर पलटवार कर रहे हैं. कांग्रेस का कहना है कि रायपुर में नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में खाद डंप पड़ा हुआ है. इसे बेचकर सरकार को किसानों मजदूरों को पैसा देना चाहिए. भाजपा हमारी नीतियों को ही नाम बदलकर चलाना चाहते हैं. वहीं इस मुद्दे पर भाजपा ने कहा पिछले सरकार ने जो गोठान का योजना लाया था वह भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाला था. कमाने के लिए लाया था.

ज़रूर पढ़ें