Chhattisgarh: सुकमा में 24 साल की महिला ने एक साथ 4 बच्चों को दिया जन्म, चारों बच्चे स्वस्थ, डॉक्टर रह गए हैरान

Chhattisgarh: सुकमा के तोंगपाल के जैमेर की रहने वाली 24 साल की दशमी कवासी ने जगदलपुर के अस्पताल में 4  स्वस्थ्य बच्चे को जन्म दिया दिया है.  डॉक्टर ने बताया चारों बच्चे स्वस्थ्य हैं.  जिनमें 2 लड़की और 2 लड़का हैं. मां-बाप ने जताई खुशी, कहा इसी का इंतजार था.
Chhattisgarh News

मां और बच्चे

Chhattisgarh News: सुकमा के तोंगपाल के जैमेर की रहने वाली 24 साल की दशमी कवासी ने जगदलपुर के अस्पताल में 4  स्वस्थ्य बच्चे को जन्म दिया दिया है.  डॉक्टर ने बताया चारों बच्चे स्वस्थ्य हैं.  जिनमें 2 लड़की और 2 लड़का हैं. मां-बाप ने जताई खुशी, कहा इसी का इंतजार था.

बच्चों के आश में कर ली 3 शादियां

बताया जा रहा हैं की बच्चें की आश में मैने 03 शादियां की अब जाकर हमे हमारा बच्चा मिला हैं.  दरअसल हिड़मा कवासी की तीसरी पत्नी दशमी कवासी द्वारा गुरुवार शाम को ऑपरेशन कर सभी बच्चों को निकाला गया.  हिड़मा ने बताया कि पहली बीवी हुंगी को एक बेटी थी जिसकी 15 साल पहले बीमारी की वजह से मृत्यु हो गई. जो  9वीं कक्षा में पढ़ रही थी.  इसके बाद कई साल  बाद भी पहली पत्नी के बच्चे नहीं हुए.  हिड़मा ने उसी इलाके में रहने वाली नंदे से दूसरी शादी कर ली. कई साल बीत जाने के बाद  नंदे को भी बच्चे नहीं हुए.  बच्चे की चाहत में हिड़मा ने साल 2021 में तीसरी शादी दशमी से कर ली.  तीन साल बाद हिड़मा और दशमी को एक साथ चार बच्चे हुए हैं.  दशमी कवासी भी एक साथ चार बच्चे होने पर खुशी जताई है.  हिड़मा कवासी ने कहा कि ईश्वर ने उसकी मन्नत पूरी कर दी और एक ही साथ चार बच्चे होने से खुशी इतनी है कि बया करना भी मुश्किल हो रहा है और वे रोने लगें.

सोनोग्राफी जांच में दिखें 3 पर हुए 4 बच्चे

हिड़मा कवासी ने बताया कि बुधवार को डॉक्टर्स की टीम ने पत्नी दशमी कवासी का स्वास्थ्य परीक्षण किया.  गुरुवार को बताया कि महिला के गर्भ में एक साथ 03 बच्चे होने की जानकारी अल्ट्रासाउंड से मिली हैं . लेकिन शाम को जब ऑपरेशन हुआ तो 4 बच्चों ने जन्म लिया.  एक साथ चार बच्चों को देख डॉक्टर्स भी हैरान हो गए.

ये भी पढ़ें – परसा कोल माइंस का सरपंचों ने किया समर्थन, ग्रामीणों ने घरों को घेरा, विरोध हुआ तेज

डॉक्टर बोले – रेयर होती है ऐसी डिलीवरी

डॉक्टर हैरान थे उनके अस्पताल में पहली बार किसी महिला का एक साथ चार बच्चों का प्रसव हुआ है। जब स्पर्म भ्रूण बनाने के लिए फर्टिलाइजर एग तक पहुंचता है तो गर्भधारण की प्रक्रिया शुरू होती है. फर्टिलाइजेशन के समय अगर गर्भाशय में अलग-अलग तीन अंडे मौजूद हो या फिर फर्टिलाइज एग तीन भ्रूण में बट जाए तो महिला तीन बच्चे को जन्म दे सकती है. अभी तक कुछ ही ऐसे मामले सामने आए हैं, जो कि महिलाओं को चार बच्चे भी हुए हैं. ऑपरेशन करके चार बच्चों की डिलीवरी सफलतार पूर्वक करवा दी गई है और फिलहाल सभी बच्चे स्वस्थ हैं.

ज़रूर पढ़ें