Chhattisgarh News: विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा BJP ने किया खर्च, लिस्ट में टॉप पर ये तीन विधायक , ADR रिपोर्ट में खुलासा

Chhattisgarh News: ADR की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे कम खर्च रामकुमार यादव, शेषराज हरबंस और इंद्र कुमार साव ने किया है.
BJP Rajya Sabha Election

बीजेपी ने घोषित किए प्रत्याशी

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव में खर्च करने वालों का आंकड़ा एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ADR ने जारी किया है. एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा खर्च पूर्व मंत्री अनिला भेड़िया ने किया है. उन्होंने 38 लाख 59 हजार रुपए खर्च की जानकारी निर्वाचन आयोग को दी है.

वहीं, दूसरे स्थान पर BJP विधायक दीपेश साहू हैं, जिन्होंने 37 लाख 97 हजार और तीसरे स्थान पर मंत्री दयाल दास बघेल हैं, जिन्होंने 36 लाख 97 हजार रुपए खर्च किए हैं. विधानसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग ने 40 लाख रुपए खर्च करने की सीमा तय की थी . इन तीनों विधायकों ने तय सीमा की क्रमशः 96%, 95% और 92% राशि खर्च की है.

ADR की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे कम खर्च रामकुमार यादव, शेषराज हरबंस और इंद्र कुमार साव ने किया है. तीनों कांग्रेस विधायक हैं. रामकुमार यादव ने 2 लाख 65 हजार खर्च किए, जबकि हरबंस ने 12 लाख 42 हजार और इंद्र कुमार साहब ने 12 लाख 44 हजार चुनाव प्रचार में खर्च किए हैं.

कार्यकता पर 9 प्रतिशत खर्च

विधानसभा चुनाव जीतने वालों ने सबसे ज्यादा गाड़ियों पर खर्च किया है. प्रचार के दौरान जो गाड़ियां इस्तेमाल की गई उस पर 31% राशि खर्च की गई. इसके साथ ही प्रचार सामग्री पर 18%, स्टार प्रचारकों पर 16% और अन्य प्रचारकों पर 15% राशि खर्च की गई. विधायकों ने चुनाव प्रचार के दौरान 9% राशि कार्यकर्ताओं पर खर्च की. इसके साथ ही प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर विज्ञापन में एक प्रतिशत, आपराधिक रिकार्ड की जानकारी में 1% और वर्चुअल कैंपेन में 1% की राशि खर्च की.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: INDIA गठबंधन को एक और झटका, पार्टियों की बगावत जारी, अब इस पार्टी ने किया ऐलान

बता दें  कि ADR ने भाजपा के 53, कांग्रेस के 38 और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के एक विधायक के खर्च का परीक्षण किया है. इसमें भाजपा के विधायकों ने औसतन चुनाव प्रचार की तय सीमा का 71% और कांग्रेस के विधायकों ने 63% राशि खर्च की है. भाजपा विधायकों ने 28 लाख और कांग्रेस विधायकों ने 25 लाख औसतन खर्च किया है.

ज़रूर पढ़ें