Chhattisgarh: रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी के लिए हाई कोर्ट ने समयमान और वेतनमान को लेकर जारी किया निर्देश

Chhattisgarh News: बलौदा बाजार जिले के खैरताल गांव निवासी कुन्जराम ध्रुव की वर्ष 1989 में आबकारी आरक्षक के पद पर प्रथम नियुक्ति हुई थी. साल 2020 में उनका मुख्य आरक्षक के पद पर प्रमोशन हुआ. 
CG News

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट

Chhattisgarh News: बलौदा बाजार जिले के खैरताल गांव निवासी कुन्जराम ध्रुव की वर्ष 1989 में आबकारी आरक्षक के पद पर प्रथम नियुक्ति हुई थी. साल 2020 में उनका मुख्य आरक्षक के पद पर प्रमोशन हुआ.  62 वर्ष की आयु पूर्ण करने के बाद 30 अप्रैल 2024 को वे सेवानिवृत्त हुए. तीस वर्ष की सेवाअवधि पूर्ण करने के बाद भी तृतीय समयमान वेतनमान प्रदान ना किये जाने से क्षुब्ध होकर उन्होंने हाईकोर्ट में याचिका दायर की.

समयमान और वेतनमान को लेकर हाई कोर्ट ने जारी किया निर्देश –

याचिकाकर्ता के अधिवक्ता द्वारा हाईकोर्ट के समक्ष यह तर्क प्रस्तुत किया गया कि छत्तीसगढ़ शासन, वित्त विभाग, रायपुर द्वारा 28 अप्रैल 2008 को सर्कुलर जारी किया गया है. इसके तहत राज्य के शासकीय कर्मचारी 10 वर्ष की सेवा अवधि पूरी होने पर प्रथम समयमान वेतनमान, 20 वर्ष की सेवा के बाद द्वितीय समयमान वेतनमान पाने के अधिकारी हैं. इसके साथ ही राज्य के वित्त विभाग द्वारा 8 अगस्त 2018 एवं 25 जनवरी 2021 को जारी सर्कुलर के तहत् जो शासकीय कर्मचारी 1 जनवरी 2016 या उसके पश्चात् तीस वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण कर चुके हैं वे तृतीय समयमान वेतनमान के पात्र हैं, चूंकि याचिकाकर्ता 1 जनवरी 2016 के पश्चात् सितम्बर 2019 तीस वर्ष की सेवा अवधि पूर्ण कर चुका है. इसलिए याचिकाकर्ता तृतीय समयमान वेतनमान का पात्र है.

ये भी पढ़ें- सर्व शिक्षक संघ ने खोला मोर्चा, युक्तियुक्तकरण स्थगित कर पहले पदोन्नति और स्थानांतरण की उठाई मांग

अभ्यावेदन का तत्काल निराकरण किया जाए

सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने उक्त याचिका को स्वीकार कर आयुक्त, आबकारी एवं अपर आयुक्त, आबकारी विभाग, रायपुर को यह निर्देशित किया.  वे याचिकाकर्ता को सितम्बर 2019 से तृतीय समयमान वेतनमान और उसके एरियर्स की राशि प्रदाय किये जाने के लिए याचिकाकर्ता द्वारा प्रस्तुत अभ्यावेदन का तत्काल निराकरण करें.

ज़रूर पढ़ें