Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ की नई बीजेपी सरकार का क्या है रोडमैप?

Chhattisgarh News: मंत्री अग्रवाल ने बताया कि मकर संक्रांति के अवसर पर रायपुर के पुरखौती मुक्तांगन परिसर में पतंग उत्सव का आयोजन किया जाएगा.
chhattiargarh

पीएम नरेंद्र मोदी और छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार बनने के बाद राज्य सरकार किस दिशा में चलने वाली है? ये रोडमैप अब साफ-साफ दिखाई देने लगा है. आने वाले कुछ महीने में किस तरह के धार्मिक आयोजन होंगे, इसके लिए सरकार की तैयारी तेज हो गई है. राजिम में 5 साल बाद फिर से कुंभ कराने का फैसला किया गया है. इसके अलावा आने वाले 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है. इस दिन छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में सरकारी छुट्टी का आदेश भी जारी कर दिया है.

अयोध्या जाने के लिए स्पेशल ट्रेन 

दरअसल, 22 जनवरी को छत्तीसगढ़ के सभी शासकीय और गैर शासकीय स्कूल, कॉलेजों में अवकाश की घोषणा की गई है. इसके अलावा बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी के तहत छत्तीसगढ़ के श्रद्धालुओं को ‘‘श्री रामलला दर्शन योजना’’ के तहत अयोध्या ले जाएगी. इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार इंडियन रेलवे एंड टूरिज्म कार्पोरेशन से अनुबंध कर एक ट्रेन बुक करेगी, जो सप्ताह में एक दिन चलेगी. इसमें एक बार में 850 से 1000 श्रद्धालु अयोध्या में प्रभु श्रीराम के दर्शन करने जा सकेंगे. ट्रेन में बुजुर्गों और दिव्यांगों का विशेष ध्यान रखा जाएगा. उनके साथ एक सहायक को जाने की अनुमति होगी. साथ ही यात्रियों के स्वास्थ्य सुविधा के लिए डॉक्टर भी तैनात किया जाएगा. श्रद्धालुओं के रहने और खाने की व्यवस्था सरकार की तरफ से ही की जाएगी.

ये भी पढ़ें: Raipur Nagar Nigam: खतरे में मेयर एजाज ढेबर की कुर्सी! फरवरी में गिर सकती है निगम की सरकार

22 जनवरी को भगवान राम के ननिहाल में खास आयोजन

आपको बता दें कि अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक अवसर को यादगार बनाने के लिए छत्तीसगढ़ के सभी जिलों और ब्लॉक स्तर पर प्रमुख मंदिरों में सुबह आरती, पूजा और भजन का आयोजन होगा. वहीं इस दिन शाम में नदी या तालाब के किनारे गंगा आरती का आयोजन किया जाएगा.

मकर संक्रांति पर रायपुर में बड़ा पतंग उत्सव

मंत्री अग्रवाल ने बताया कि मकर संक्रांति के अवसर पर राजधानी रायपुर के पुरखौती मुक्तांगन परिसर में भव्य पतंग उत्सव का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए राज्य के साथ-साथ अन्य राज्यों के भी पतंगबाजों को आमंत्रित किया जाएगा. पतंग महोत्सव को भव्य और आकर्षक रूप देने के लिए दर्शकों और आम नागरिकों के लिए लोक कलाकारों द्वारा गीत-संगीत का भी आयोजन किया जाएगा.

बीजेपी इन इलाकों में बनाएगी ट्राइबल परिपथ 

पर्यटन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि राज्य सरकार श्रीराम वनगमन पथ को उसके वास्तविक स्वरूप को ध्यान में रखकर कार्य करेगी. उन्होंने गरियाबंद जिले के भूतेश्वर महादेव, जतमई-घटारानी, शिव महापीठ, सिरकट्टी आश्रम और कोपरा के कोपेश्वर महादेव को ट्राइबल परिपथ के रूप में विकसित करने की बात कही. इसके लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं.

ज़रूर पढ़ें