Chhattisgarh News: टॉप नक्सली लीडर सोनू को दबोचने के लिए सुरक्षाबलों ने चलाया ऑपरेशन, मुठभेड़ में मारे गए 10 नक्सली

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में मंगलवार को सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में 10 नक्सली मारे गए. इस मुठभेड़ को लेकर अब पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है.
Jammu

प्रतिकात्मक तस्वीर

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में मंगलवार को सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में 10 नक्सली मारे गए. इस मुठभेड़ को लेकर अब पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है. जवानों ने मुठभेड़ में डीवीसीएम जोगन्ना और डीवीसीएम विनय को मारा गिराया है. दरअसल टॉप नक्सली कमांडर में से एक पोलित ब्यूरो सदस्य सोनू की मौजूदगी की सूचना पर पुलिस ने ये पूरा सर्च ऑपरेशन चलाया था.

आपको बता दें कि 29 अप्रैल की शाम डीआरजी और एसटीएफ के जवान नक्सलियों की तलाश में अबूझमाड़ के जंगलों में निकले थे. रात भर जवान जंगलों की खाक छानते रहे, जिसके बाद 30 अप्रैल की सुबह 6 बजे टेकमेटा-काकुर के जंगलों में जवानों का सामना नक्सलियों से हुआ. जवानों और नक्सलियों के बीच करीब 4 घंटे फायरिंग चलती रही, इस मुठभेड़ में 10 नक्सली मारे गए.

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh: नारायणपुर में सुरक्षाबलों ने 9 नक्सलियों को किया ढेर, अब बीजापुर में 16 ने किया सरेंडर

मुठभेड़ के दौरान बच निकला सोनू

मुठभेड़ के दौरान मारे गए नक्सलियों में गढ़चिरौली डिविजनल कमिटी का सदस्य जोगन्ना और विनय उर्फ अशोक भी शामिल है. हालांकि इस मुठभेड़ में टॉप नक्सली लीडर सोनू बच निकला. मुठभेड़ के बाद जवानों ने नक्सलियों के पास से 2 लाइट मशीन गन (LMG), 4 AK-47, 1 SLR, 3 इंसास सहित बड़ी संख्या में हथियार और गोला बारूद जब्त किया गया है. पिछले 4 महीनों में ही जवानों ने बस्तर में अलग-अलग मुठभेड़ों में 91 नक्सलियों को मार गिराया है.

16 नक्सलियों ने किया सरेंडर

इधर बीजापुर जिले में नक्सलियों को बड़ा झटका देते हुए पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी के बटालियन नंबर 1 के सदस्य, माटवाड़ा एल ओ एस कमांडर, KAMS अध्यक्ष, CNM कमांडर और एलजीएस सदस्य सहित पूरे 16 माओवादियों ने बीजापुर पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया है. सरेंडर किए माओवादियों ने पुलिस को जानकारी दी है, कि वे सभी माओवादियों की खोखली विचारधारा, भेदभावपूर्ण व्यवहार, उपेक्षा और प्रताड़ना से परेशान हो गए थे, और उन्होंने छत्तीसगढ़ शासन के पुनर्वास और आत्मसमर्पण नीति से प्रभावित होकर सरेंडर किया है.

ज़रूर पढ़ें